ऑडियो-वीडियो के माध्यम से मिलेगी बीमारी से बचने की जानकारी:मेकाज के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स देंगे सलाह, 12 जुलाई को होगी रिकॉर्डिंग

जगदलपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डमी फोटो - Dainik Bhaskar
डमी फोटो

छत्तीसगढ़ के बस्तर में डिमरापाल मेडिकल कॉलेज (मेकाज) के स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स और चिकित्सा शिक्षक अब ऑडियो-वीडियो के माध्यम से विभिन्न बीमारियों से बचने के उपाय लोगों को बताएंगे। 12 जुलाई को इसकी रिकॉर्डिंग की जाएगी। बताया जा रहा है कि, विशेषज्ञ डॉक्टर्स की ऑडियो-वीडियो की इस क्लिपिंग को लोगों तक पहुंचाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों से कहा गया है कि, वे विषयवार अपनी तैयारी पूरी कर लें। हालांकि, ऑडियो-वीडियो को लोगों तक कैसे और कब पहुंचाया जाएगा अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है।

मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ. टीकू सिन्हा ने बताया कि, लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए यह नया प्रयोग किया जा रहा है। विषयों के जानकार चिकित्सकों की मदद इस काम में ली जा रही है। हृदय रोग के बारे में डॉ जॉन मसीह, किडनी रोग के बारे में डॉ खिलेश्वर सिंह, रोड ट्रैफिक एक्सीडेंट के बारे में सीनियर प्रोफेसर डॉ प्रदीप पांडेय, बर्न संबंधी जानकारी डॉ ज्योति गुप्ता, घुटने की बीमारी के बारे में डॉक्टर सुनीत पॉल और सर्वाइकल कैंसर के बारे में डॉ अल्पना बंसल जानकारी देंगी।

इन बीमारियों के बारे में भी मिलेगी जानकारी

  • गर्भवती माताओं की देखभाल और जननी सुरक्षा के बारे में डॉ इंदु शर्मा बताएंगी। और खान-पान के बारे में डॉ सरोज साहू जानकारी देंगी।
  • निमोनिया पीड़ित बच्चों के बचाव और उपचार के बारे में डॉ अनुरूप साहू जानकारी देंगे।
  • मानसिक रोगियों को डॉ मरियम सलाह देंगी।
  • वृद्धावस्था में हड्डियों की बीमारी के बारे में डॉ मुकेश ध्रुव और फैमिली प्लानिंग के बारे में डॉ अर्पिता बाजपेई जानकारी देंगी।
  • चर्म रोगियों को डॉ रजनेश चक्रवर्ती और टीबी से बचाव और निदान के बारे में डॉक्टर गरिमा ध्रुव बताएंगी।