पोषण वाटिका का निर्माण:आंगनबाड़ी तिरगा की पोषण वाटिका में ‌सब्जी उगाकर बच्चों को खिला रहे

अंडा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पोषण अभियान अंतर्गत बच्चों और गर्भवतियाें में एनीमिया और कुपोषण को दूर करने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत तिरगा के आंगनवाड़ी केंद्र में पोषण वाटिका का निर्माण किया गया है। सरपंच घसिया राम देशमुख, सचिव चुम्मनलाल साहू ने मिलकर पोषण वाटिका का निर्माण कार्य को पूर्ण किया।

पर्यवेक्षक प्रमिला वर्मा के मार्गदर्शन में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता टुमेश्वरी बेलचंदन, सहायिका नेहा तिवारी व समूह की महिलाओं ने पालक, लालभाजी, चौलाई भाजी, मेथी, धनिया, प्याज, गोभी, गोभी, बीन्स, गाजर, मूली, बैंगन, मिर्च, टमाटर, भिंडी सब्जी लगाई है। परियोजना अधिकारी अजय कुमार साहू ने बताया कि ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र जहां पर पर्याप्त स्थान है वहां पोषण वाटिका का निर्माण किया जा रहा है।

इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों व गर्भवतियाें के लिए हर मौसम में ताज़ी साग सब्ज़ी की उपलब्धता करना, कमज़ोर एवं कुपोषित बच्चों व गर्भवतियाें के शरीर में सही मात्रा में पोषक तत्वों की भरपाई कर उनके स्वास्थ्य में सुधार लाना है। पोषण वाटिका में सब्जी पूर्णतः जैविक विधि से लगाए जाने के निर्देश सभी कार्यकर्ताओं को दिए गए।

इस काम में महिला समूह सहयोग कर रही है। आंगनबाड़ी से जुड़ी समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी क्योंकि उनको बाजार से महंगी सब्जी खरीदने की जरूरत नहीं होगी। पोषण वाटिका में ही सब्जी मिल जाएगी।

खबरें और भी हैं...