मौसम का हाल:डौंडीलोहारा ब्लॉक में गुंडरदेही से 216.1 मिमी ज्यादा बारिश

बालोद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय बावजूद हल्की बारिश के आसार क्योंकि कम मात्रा में नमी आ रही, 24 घंटे में 8 मिमी पानी गिरा

बुधवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहा। सुबह से शाम तक बादलों के बीच धूप खिली रही। जिसके कारण मंगलवार की तुलना में दिन का तापमान एक डिग्री ज्यादा रहा। दोपहर 3 बजे नमी की मात्रा 75 फीसदी रही। इस दौरान औसतन 3 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली।

इसके पहले मंगलवार को देर शाम व रात तक जिले में 8 मिमी औसत बारिश हुई। इस दौरान सबसे ज्यादा अर्जुन्दा तहसील में 16.7, डौंडीलोहारा में 6.5, गुंडरदेही में 3.4, बालोद में 4.9, गुरुर में 6.7 और डौंडी में 9.8 मिमी बारिश हुई। जिले में एक जून से 29 सितंबर तक 936.1 मिमी बारिश हो चुकी है। इस बार गुंडरदेही तहसील की तुलना में डौंडीलोहारा में 216.1 मिमी ज्यादा बारिश हो चुकी है। डौंडीलोहारा में सबसे ज्यादा 1062.4 और गुंडरदेही तहसील में सबसे कम 846.3 मिमी बारिश हुई है। तांदुला में जलभराव क्षमता से 8.50 फीट कम पानी: सिंचाई विभाग के अनुसार बुधवार सुबह तांदुला डैम का जलस्तर 30 फीट पर पहुंचा। अब यहां कुल जलभराव क्षमता से 8.50 फीट पानी कम है। 38.50 फीट पानी भरने के बाद तांदुला डैम में ओवरफ्लो की स्थिति बनती है। वहीं गोंदली डैम में 28.20 फीट पानी है।

आने वाले तीन दिन ऐसा मौसम रहने का अनुमान
30 सितंबर- आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के आसपास होने से गर्मी व उमस का अहसास हो सकता है। नमी की मात्रा 79 फीसदी रहने व 5 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। धूप-छांव के बीच बारिश होने के आसार है।
1 अक्टूबर- धूप-छांव के बीच बादल छाए रहेंगे। लेकिन गर्मी व उमस से राहत मिलने की उम्मीद कम है। शाम, रात को कुछ स्थानों में हल्की बारिश होने के आसार है। नमी की मात्रा 80 फीसदी रहने व 5 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।
2 अक्टूबर- अधिकतम व न्यूनतम तापमान में एक-दो डिग्री की गिरावट आने से गर्मी व उमस से राहत मिलने के साथ कुछ स्थानों में बारिश हो सकती है। दोपहर में गर्मी व उमस का अहसास हो सकता है। नमी की मात्रा 82 फीसदी रहने व 8 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय है बावजूद हल्की बारिश के आसार है क्योंकि अरब सागर से कम मात्रा में नमी आ रही है।

खबरें और भी हैं...