पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बसें कम, यात्री बेबस:25% किराया बढ़ा, फिर भी सीट के लिए मशक्कत कर रहे यात्री क्योंकि कोरोना के चलते 15 फीसदी बसें अब भी लॉक

बालोद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पोला पर्व के कारण बसों में यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है। लोगों को सीट तक नहीं मिल पा रही है। - Dainik Bhaskar
पोला पर्व के कारण बसों में यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है। लोगों को सीट तक नहीं मिल पा रही है।
  • तीज-त्योहार के चलते असर दिखना शुरू, ड्राइवरों व कंडक्टरों का कहना- पोला के बाद और बढ़ेगी भीड़

सोमवार का यह नजारा जिला मुख्यालय के नए बस स्टैंड परिसर का है, जहां एक ओर बस में चढ़ने व उतरने के लिए सवारी मशक्कत करते नजर आ रहे है, वहीं दूसरी ओर 25 से 27% तक किराया बढ़ोत्तरी होने के बाद भी लगभग 15 बसें खड़ी है। बालोद से विभिन्न रूट में लगभग 100 बसें चलती है। जिसमें 85% चल रही है।

जबकि पहले डीजल का दाम बढ़ने व किराया 3-4 साल से स्थिर होने का हवाला देकर बसें खड़ी होने की बातें कही जा रही थी। बस कंपनियों के एजेंट, कर्मचारी व इससे जुड़े लोगों का कहना है कि जरूरत के अनुसार बस चलाने का निर्णय संचालक ले रहे हैं, इसी हिसाब से यहां भी स्थिति बन रही है। पहले 30 से ज्यादा बसें खड़ी थी, जो अब धीरे-धीरे सड़कों पर उतर रही है। कई बसों के पार्टस खराब हो चुके है।पोला पर्व होने से दुर्ग-दल्ली के अलावा धमतरी-राजनांदगांव रूट में चलने वाली बसों में अन्य दिनों की अपेक्षा यात्रियों की संख्या कम रही, ड्राइवरों, कंडक्टरों का कहना है कि मंगलवार को आकर देखना.. भीड़ बढ़ेगी। क्योंकि महिलाएं मायके जाने के लिए बसों का सहारा लेती है।

1. बालोद-डौंडीलोहारा-राजनांदगांव रूट पर सुबह 7.40 बजे, 8.40 बजे, 10 बजे, 11.15 बजे, शाम 4 बजे, 4.55 बजे बालोद से नांदगांव के लिए बसें रवाना होगी। बालोद-गुरूर-धमतरी रूट पर सुबह 8.15 बजे, 10.15 बजे, 11.50 बजे, दोपहर 12.45 बजे, 1.35 बजे, 2.30 बजे, शाम 4.35 बजे बालोद से धमतरी के लिए बसें रवाना होगी। दो-तीन बसें भी इसी टाइमिंग में चलेगी।

यात्रीगण ध्यान दें... सुबह से शाम तक रूटवार इस टाइमिंग पर चलेंगी बसें

2. दुर्ग, दल्लीराजहरा रूट में दुर्ग से सुबह 8.25 बजे बालोद के लिए एक बस रवाना होगी। जो 9.20 बजे गुंडरदेही पहुंचेगी और 9.25 बजे निकलेगी। 10.20 बजे बालोद पहुंचेगी। 10.25 को दल्लीराजहरा के लिए रवाना होगी। वहीं दुर्ग से एक बस 10.35 बजे बालोद के लिए रवाना होगी। जो 11.30 बजे गुंडरदेही और 11.35 बजे निकलेगी। दोपहर 12.30 बजे बालोद पहुंचेगी। 5 मिनट बाद 12.35 बजे दल्लीराजहरा के लिए रवाना होगी। दुर्ग से एक बस दोपहर 3.15 बजे बालोद पहुंचेगी। जो दोपहर 3.20 बजे दल्लीराजहरा के लिए निकलेगी। शाम 4 बजे के आसपास दल्ली पहुंचेगी।

3. दल्लीराजहरा से बालोद-दुर्ग के लिए दल्लीराजहरा से सुबह 7.25 बजे दुर्ग के लिए बस रवाना होगी। जो सुबह 8.15 बजे बालोद पहुंचेगी। इसी तरह दल्ली से दोपहर 3.23 बजे निकलेगी। जो शाम 4.20 बजे बालोद आएगी। एक बस शाम 5.40 बजे बालोद पहुंचेगी। यहां से 5.45 बजे गुंडरदेही, दुर्ग के लिए रवाना होगी। इसके अलावा कांकेर, बांदे रूट पर भी बसें चल रही है।

यात्रियों ने कहा- सभी बस चले तो राहत मिले
यात्री टोमिन ठाकुर ने बताया की मालीघोरी से बस से बालोद पहुंची हूं। 30 मिनट इंतजार करने के बाद मुझे अपने ससुराल जाने सुर्रा तमोरा के लिए बस मिली। किराया जब बढ़ गया है तो सभी बसें को चलाना चाहिए ताकि भीड़ की स्थिति ही न बनें। हर साल तीज पर्व के दौरान बसों में ज्यादा भीड़ रहती है।

यात्री मलखम पिस्दा ने बताया कि मुझे अपने बेटी को लाने के लिए डौंडी जाना है। कम बस चले कारण इंतजार करना पड़ रहा है। मेरे अलावा कई यात्रियों को रोजाना इसी तरह से इंतजार करने की नौबत आती है। बस संचालकों को भी यात्रियों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। बस में सफल करने वाले यात्रियों को भी जागरूकता का परिचय देना चाहिए। बस संचालक ज्यादा के बजाय कम यात्रियों को बिठाकर सोशल डिस्टेंस का पालन करें।

खबरें और भी हैं...