पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ठंडी हवा से गर्मी दूर:8 घंटे में 39.5 मिमी बारिश, 72 घंटे में 7 डिग्री लुढ़का पारा, दिनभर छाए रहे बादल, बंगाल की खाड़ी में पहुंची द्रोणिका

बालोद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुंदरूपारा में दोपहर को शाम जैसा नजारा, छाए रहे बादल। - Dainik Bhaskar
कुंदरूपारा में दोपहर को शाम जैसा नजारा, छाए रहे बादल।
  • सिस्टम मजबूत होने से 48 घंटे में तेज बारिश के आसार

बुधवार को दिनभर ठंडी हवा चलने से मौसम खुशनुमा रहा। बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान 26 डिग्री व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहा। तीन दिन पहले अधिकतम तापमान 33 डिग्री पर पहुंच गया था। 7 डिग्री गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं रात का पारा भी 2 डिग्री कम होने से उमस महसूस नहीं हुई। वहीं मंगलवार शाम 4 से रात 12 तक यानी 8 घंटे में जिले में 39.5 मिमी बारिश हुई।

गुंडरदेही तहसील में 5.2 मिमी, बालोद में 5.3, गुरुर में सबसे ज्यादा 12.2, डौंडीलोहारा में 2, डौंडी में 10, अर्जुन्दा में 4.8 मिमी बारिश होने की पुष्टि मौसम विभाग ने की है। मौसम विभाग के अनुसार अन्य तहसीलों की तुलना में मंगलवार को डौंडीलोहारा में सबसे कम सिर्फ 2 मिमी बारिश हुई लेकिन अब तक ओवरऑल यहां सबसे ज्यादा 471.4 मिमी बारिश हो चुकी है।

एक जून से 21 जुलाई तक जिले में 323.6 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य ( 399.6 मिमी) से 17% कम है। मानसून ने पिछले साल की तुलना में इस साल जिले में दो दिन पहले दस्तक दी है। हालांकि अभी जिले को नार्मल यानी स्थिति ठीक होने की श्रेणी में ही रखा गया है। दरअसल आगे भरपाई होने का अनुमान है, क्योंकि सिस्टम सक्रिय होने से अच्छी बारिश होने की संभावना है। जून में जब मानसून ने दस्तक दी थी।

बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय, जिले मेंं पड़ेगा असर

मौसम वैज्ञानकि एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका अमृतसर, करनाल, अलीगढ़, सुल्तानपुर, जमशेदपुर, चांदबली के बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किमी ऊंचाई तक स्थित है। वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास 3.1 किमी से 7.6 किमी के बीच ऊंचाई तक स्थित है।

इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों में उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के उपर 3.1 किमी ऊंचाई तक स्थित है। इन सभी सिस्टम के प्रभाव से गुरुवार व शुक्रवार को बारिश होने की संभावना है।

(मौसम विभाग के अनुसार)
(मौसम विभाग के अनुसार)
खबरें और भी हैं...