पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिशन एडमिशन:लीड कॉलेज में 50% व गर्ल्स कॉलेज में 65% सीटें खाली

बालोद20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए अंतिम दिन आज, 5 दिन बाद लीड कॉलेज में तीसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी

जिले के सरकारी व निजी कॉलेजों में एडमिशन का दौर जारी है। दूसरी लिस्ट में जिन स्टूडेंट्स के नाम आए हैं, उनके पास 10 सितंबर तक एडमिशन लेने का मौका है। जिसके बाद तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी। दावा किया जा रहा है कि अधिकतर सीट भर जाएगी, फिलहाल ऐसी स्थिति आने में अभी समय है। वह भी तब जब कट ऑफ मार्क्स इस बार ज्यादा है। हालांकि विवि के कुलपति की अनुशंसा से अब 15 के बजाय 30 सितंबर तक प्रवेश लेने का मौका है।

लीड कॉलेज में सेकंड मेरिट लिस्ट में अनारक्षित वर्ग में बीए का कट ऑफ मार्क्स 84%, गणित का 89%, बीकॉम का 87%, सीएस का 88% है। इसके बावजूद अब तक यहां 50% और गर्ल्स कॉलेज में 65% सीटें खाली है। सीटें खाली होने से सभी संकाय के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करने की नौबत आई। लीड कॉलेज के प्राचार्य जेके खलखो ने बताया कि अभी विवि की अधिसूचना अनुसार स्टूडेंट्स संकायवार प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे है। 7 सितंबर के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। पहली लिस्ट में नाम आने वाले स्टूडेंट्स को 31 अगस्त तक मौका दिया गया था। दूसरी लिस्ट में नाम आने वालों को 10 सितंबर तक मौका दिया गया है।

बीए व बॉयोलाजी में ज्यादातर सीटें भर जाएंगी
लीड कॉलेज के प्राचार्य जेके खलखो ने बताया कि बीए, बॉयोलाजी के लिए निर्धारित अधिकतर सीटें भर जाएगी। ऐसा अनुमान है। बीकॉम, बीएससी के लिए अब तक आवेदन मिल रहे हैं। वहीं प्रवेश के लिए दूसरी लिस्ट में नाम आने वाले स्टूडेंट्स के पास 5 दिन का समय और है। इसके बाद रिक्त सीटों के आधार पर तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी। फिलहाल 10 सितंबर तक दस्तावेज के साथ निर्धारित समय में स्टूडेंट्स पहुंचकर संकायवार प्रवेश ले सकते हैं। उम्मीद है कि अधिकांश स्टूडेंट्स निर्धारित सीट में एडमिशन ले लेंगे। गर्ल्स कॉलेज में निर्धारित सीट की तुलना में कम आवेदन मिले हैं। बीकाॅम में कुल 90 सीटें हैं। सिर्फ 22 आवेदन मिले हैं।

बीए में 150 और कम्प्यूटर साइंस में 75 सीटें खाली
लीड कॉलेज में बीए के लिए कुल 400 सीट निर्धारित है। जिसमें 150 सीटें अब तक खाली है। वहीं कम्प्यूटर साइंस यानी सीएस में 150 में से लगभग 75 सीटें खाली हैं। बीकॉम व अन्य संकाय में भी सीट खाली है। कॉलेज प्रबंधन के अनुसार पहली लिस्ट जारी होने के बाद 40% स्टूडेंट्स प्रवेश ले चुके थे। इसके बाद दूसरी लिस्ट में नाम आने वाले 10% स्टूडेंटस प्रवेश ले चुके हैं। लेकिन अब तक कई सीट खाली है।

खबरें और भी हैं...