पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानसूनी द्रोणिका सक्रिय:पिछले साल से 59.2% ज्यादा बारिश; 12 साल में पहली बार जुलाई में तांदुला 18.90 फीट तक भरा

बालाेद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरूर को छोड़ बाकी 4 ब्लॉक में 10 घंटे में 22.5 मिमी औसत बारिश, पारा 5 डिग्री लुढ़का, आज येलो

बंगाल की खाड़ी में मानसून द्रोणिका सक्रिय होने के साथ ही जिले में मौसम में बदलाव और बारिश होने लगी है। गुरूर को छोड़ जिले के चार ब्लॉक में सोमवार शाम 7 से मंगलवार सुबह 5 बजे तक यानी 10 घंटे में 22.7 मिमी औसत बारिश हुई। सबसे ज्यादा डौंडी ब्लॉक में 55 मिमी, डौंडीलोहारा में 35.6 मिमी, बालोद में 16.1 मिमी व गुंडरदेही ब्लॉक में 12 मिमी बारिश हुई। पिछले साल से इस बार 59.2% ज्यादा बारिश हुई। 12 साल में पहली बार जुलाई में तांदुला डैम में जलस्तर 18.90 फीट पहुंच गया। 
मंगलवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहा। जो पिछले 24 घंटे की अपेक्षा 5 डिग्री कम है। सुबह 9.50 से 11 बजे तक बारिश हुई। नमी की मात्रा 82 फीसदी रही। 18 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि बुधवार सुबह 8.30 बजे तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच बौछारें पड़ सकती है।
गोंदली-तांदुला डैम का जल स्तर 0.20 फीट तक बढ़ा
तांदुला डैम में 18.90 फीट यानी 28.94 प्रतिशत व गोंदली डैम में 26.80 फीट यानी 62 प्रतिशत पानी है। दोनों डैम का जलस्तर 0.20 फीट बढ़ा। सिंचाई विभाग के अनुसार पिछले 12 साल में अगस्त में ही तांदुला डैम का जलस्तर 28 प्रतिशत से ज्यादा में पहुंचा है। 

मायने क्या- फसलों के लिए यह संजीवनी होगी
कृषि उपसंचालक नागेश्वर लाल, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक केआर साहू ने बताया कि एक सप्ताह बाद हुई बारिश किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगा। कृषि कार्य में तेजी आएगी। एक लाख 20 हजार हेक्टेयर रकबा में लगी धान फसल पर खतरा टल गया है।  किसानों को राहत मिलेगी। 
बारिश में ब्रेक लगा हुआ था, किसान चिंतित थे
डौंडीलोहारा| कृषि विभाग से मिली जानकारी अनुसार ब्लॉक में 14 जुलाई को कुल 35 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। एक पखवाड़े से बारिश में ब्रेक लगा हुआ था किसान चिंतित थे। खेतों में दरारें व धान फसल के पीले पड़ने व मुरझाने की खबर आ रही थी। ऐसे में ये बारिश अमृत का कार्य करेगा।

प्रदेश के सिर्फ तीन जिले में बालोद से ज्यादा बारिश
मंगलवार को जारी प्रदेशभर में ज्यादा बारिश वाले जिलों की सूची में बालोद चौथे नंबर पर रहा। यहां से ज्यादा बारिश कोरबा 32.1 मिमी, बिलासपुर 28.9 मिमी, रायगढ़ में 25.5 मिमी बारिश हुई।  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें