पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाक्रांति:7670 कोविशील्ड वैक्सीन पहुंची, 16 जनवरी को ट्रायल बेस पर लगेगी 300 स्वास्थ्यकर्मियों को

बालाेद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहला हक हमारे कोरोना योद्धाओं का... बालोद, अर्जुन्दा, देवरी केंद्र में सब कुछ ठीक रहने के बाद बाकी स्थानों में वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी

आखिरकार जिले में गुरुवार को पहली खेप में कोविशील्ड की 7 हजार 670 वैक्सीन पहुंच गई है। जिसे बालोद के जिला कोल्ड चेन सेंटर में स्टोरेज कर सुरक्षित स्टोरेज रखा गया है। यहीं से वैक्सीनेशन सेंटरों में वितरित किया जाएगा। इसलिए वैक्सीन की निगरानी स्वास्थ्य विभाग के अलावा पुलिस के जवान भी करेंगे। वैक्सीन आने की पुष्टि जिला टीकाकरण अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग ने कर दी है। इसी के साथ अटकलों का दौर समाप्त हो गया है। 5 एमएल की शीशी के अंदर 10 डोज होगी। जिसका उपयोग 5 व्यक्ति को दो डोज लगाने के लिए किया जाएगा। यह वैक्सीन 16 जनवरी को 3 स्थान जिला अस्पताल फीवर क्लीनिक बालोद, अर्जुन्दा और देवरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी। प्रत्येक केंद्र में 100-100 को पहला डोज लगेगा। यह ट्रायल बेस पर रहेगा। यहां सब कुछ सफल होने के बाद जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग की ओर से मंथन किया जाएगा फिर बाकी चिह्नांकित केंद्रों में सूची अनुसार बचे स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगेगी। पहले चरण में 6 हजार 267 लोगों को वैक्सीन लगाने चिह्नांकित किया गया है। वैक्सीनेशन सेंटरों में प्राथमिक तौर पर मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाएगा।

जिन्हें टीके लगेंगे उनकी जानकारी पोर्टल में एंट्री
कोरोना वैक्सीन को अनुकूल तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तक रखा जाएगा। राज्य वैक्सीन भंडार से इंसुलेटेड वैक्सीन वैन के माध्यम से वैक्सीन भेजे गए हैं। जो जिला स्तरीय कोल्ड चेन पाइंट में स्टोरेज है। जिनको वैक्सीन लगाई जाएगी, उसकी जानकारी कोविन पोर्टल में एंट्री की गई है। ट्रायल 8 जनवरी को किया जा चुका है। टीकाकरण के बाद किसी भी तरह की प्रतिकूल घटना या आपात स्थिति की व्यवस्था बनाई गई है जिसमें सभी टीकाकरण केंद्रों को मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जोड़ा गया है। टीकाकरण के दौरान व बाद में जैव चिकित्सकीय अपशिष्टों के प्रबंधन के लिए भी समुचित व्यवस्था की गई है। सभी कोल्ड चेन प्वाइंट में डीप-पिट, शार्ट-पिट तैयार किए गए हैं। राज्य में वैक्सीन लाॅन्च के लिए 99 केंद्र चिह्नित किए गए हैं।

अर्जुन्दा से टीकाकरण की शुरुआत होगी: अर्जुन्दा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन लगाने की शुरुआत होगी। बुधवार को जिला सर्विलेंस अधिकारी डाॅ. संजीव ग्लेड सहित अन्य अफसरों ने वहां पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया।

अस्पताल में तैयारी चल रही है: सिविल सर्जन
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एसएस देवदास ने बताया कि वैक्सीन को लेकर सारी तैयारियां चल रही है। कब से कितने टाइम से वैक्सीन लगेगी, इसकी जानकारी जिला टीकाकरण अधिकारी, सीएमएचओ ही दे पाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser