पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मन से त्यागें मृत्यु भोज:8 समाज, संत, युवा, शिक्षक बोले- बंद हो मृत्यु भोज

बालाेद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मृत्यु पर गम बांटिए..! सामाजिक बदलाव के लिए दैनिक भास्कर की समाज के साथ एक पहल

मृत्यु भोज न कराने को लेकर राष्ट्रीय माहेश्वरी, प्रदेश साहू संघ, धोबी समाज, जिला जैन, जिला साहू, कोसरिया पटेल (मरार), जिला सेन, सिन्हा समाज ने आगे आकर पहल की है। जामडी पाटेश्वर डौंडीलोहारा धाम के संत रामबालक दास महात्यागी ने भी भास्कर अभियान की सराहना करते हुए लोगों से कुप्रथा खत्म करने की अपील की। भास्कर के अभियान को व्यापक समर्थन मिला।  वाट्सएप से आए संदेशों से संत, युवा, शिक्षक सहित अन्य वर्ग के लोगों ने सामाजिक परिवर्तन का संकेत दिया। किसी के निधन के बाद होने वाले मृत्युभोज पर जिले में कई समाजों ने आगे आकर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है। युवा हो या शिक्षक, इस कुप्रथा के विरोध में हैं। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोरकापार के शिक्षक गोकुल यादव ने कहा कि मृत्युभोज जैसी कुप्रथा को पूरी तरह बंद करने सहमत हूं। समाज व अन्य लोगों को आगे आकर सकारात्मक पहल करने की जरूरत है ताकि कोई भी शोकाकुल परिवार कर्ज में न दबे।

1. ये रुढिवादिता तभी कलेवा बंद किया
छग प्रदेश धोबी समाज के अध्यक्ष सूरज निर्मलकर ने कहा कि मृत्युभोज में कलेवा (लाडू, बड़ा, खीर, पूड़ी) की अनिवार्यता खत्म हो गई है। यह रुढ़िवादिता है। किसी को मृत्युभोज कराना है तो वह सादा भोजन ही परोसे। आप खाए हो तो खिलाना पड़ेगा, ऐसी अनिवार्यता नहीं है। शिकायत पर एक्शन लेते हैं।
2. कफन न ओढ़ाकर करें आर्थिक मदद
कबीर आश्रम करहीभदर व विश्व शांति मिशन के सचिव संत देवेंद्र दास ने कहा कि सभी कफन न ओढ़ाकर उस राशि को शोकाकुल परिवार को दें ताकि सदुपयोग हो सकें। कफन तो जला दिया जाता है। कफन न ओढ़ाकर आर्थिक मदद करें। मृत्यु भोज सामाजिक कुरीति है।
3. मृत्यु भोज कराना चिंता का विषय है
ग्राम झलमला के प्रवीण कुमार ने कहा कि मेरे मामा पाररास निवासी अधिवक्ता प्रकाश साहू का आकस्मिक निधन 6 जुलाई को हो गया। वे ही घर के मुखिया थे। ऐसी स्थिति में मृत्यु भोज कराना चिंता का विषय है। इस विषम परिस्थिति में समाज सहयोग करे। मृत्युभोज की प्रथा सदैव के लिए बंद करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें