पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मेंटेनेंस की तैयारी:9.21 करोड़ से 35.80 किमी सड़क पर 3 सेमी डामर की परत बिछेगी, चार जिले के लोगों को होगी सुविधा

बालाेद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्ग-बालोद, गुंडरदेही-धमतरी राज्य मार्ग पर गुजरना आसान होगा, काम शुरू कराने भूमिपूजन आज

चार जिले बालोद, दुर्ग, धमतरी, राजनांदगांव के लोगों के आवागमन के लिए महत्वपूर्ण 2 राज्य मार्ग सहित तीन मुख्य मार्ग के दायरे में आ रही 35.80 किलोमीटर सड़क पर डामर बिछाई जाएगी। इसके लिए 9 करोड़ 21 लाख रुपए खर्च होगा। 10 साल बाद नवीनीकरण (मेंटेनेंस) कार्य शुरू करने तीन स्थानों में संसदीय सचिव व गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद व अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सोमवार को भूमिपूजन होगा। जिसके बाद पीडब्ल्यूडी की ओर से अधिकृत एजेंसी काम शुरू करेगी। विधायक की अनुशंसा से काम शुरू कराने शासन से राशि स्वीकृत होने के बाद बारिश थमने का इंतजार हो रहा था ताकि कार्य प्रभावित न हो। विभागीय अफसर दीपावली के बाद इस साल के अंत तक काम पूरा होने का दावा कर रहे हैं। गड्ढों व धूल से परेशान क्षेत्रवासी लंबे समय से मांग करते आ रहे हैं कि नवीनीकरण कार्य जल्द शुरू किया जाए। ताकि राहत मिल सके। पीडब्ल्यूडी के ईई टोप्पो, एसडीओ शर्मा ने संबंधितों को जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

क्षेत्र के 130 गांवों के लोगों को मिलेगी राहत
तीनों मुख्य मार्ग में डामर बिछाने के लिए चिह्नांकित स्थानों में काम पूरा होने के बाद जिले के गुंडरदेही, बालोद ब्लॉक, अर्जुन्दा के लगभग 130 गांव के लोगों को आने-जाने में सहुलियत मिलेगी। इसके अलावा दुर्ग, राजनांदगांव व धमतरी जिले के लोग जो रोजाना इस मार्ग से आना-जाना करते हैं, उन्हें भी राहत मिलेगी। विभागीय जानकारी अनुसार 2009-10 के बाद डामर बिछाने का काम होगा। इसके पहले अलग-अलग चरण में इस मार्ग में कई स्थानों को चिह्नांकित कर डामरीकरण कार्य किया गया था। डामर बिछने के बाद सड़क की ऊंचाई 3 सेमी बढ़ेगी। चौड़ाई जस की तस रहेगी यानी 2 राज्य मार्ग की चौड़ाई 7 मीटर ही रहेगी जैसा अभी है और अर्जुन्दा-मटिया मार्ग की चौड़ाई 3.75 मीटर रहेगी। भोला सागर साहू, आशीष चंद्राकर ने बताया कि वर्तमान में मटिया ओड़ारसकरी मार्ग में कई जगहों में डामर उखड़ने से गिटिट्यां बिखरी पड़ी है।

दुर्ग-गुंडरदेही-बालोद राज्य मार्ग
लागत राशि- 5 करोड़ 32 लाख 81 हजार रुपए

कहां से कहां तक क्या होगा- राज्य मार्ग 7 के दायरे में आ रहे गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम खप्परवाड़ा, डंगनिया, खुटेरी, सिकोसा व बालोद ब्लॉक के अरौद, लाटाबोड़, नेवारीकला तक कुल 20 किमी सड़क में डामर नवीनीकरण काम होगा।
क्या फायदा होगा- इस मार्ग के माध्यम से बालोद जिले के लोग दोपहिया, चारपहिया, बसों व अन्य वाहनों से दुर्ग, रायपुर आना-जाना करते हैं। वहीं दूसरे जिले के लोग भी इस मार्ग का उपयोग करते हैं।

अर्जुन्दा-ओड़ारसकरी-आमटी मार्ग
लागत राशि- 26 लाख 2 हजार रुपए
कहां से कहां तक क्या होगा-
अर्जुन्दा से मटिया तक 1.80 किलोमीटर सड़क में डामर नवीनीकरण काम होगा। इसकी तैयारी चल रही है।
क्या फायदा होगा- इस मार्ग में 26 लाख 2 हजार रुपए खर्च होंगे। इस मार्ग के माध्यम से अर्जुन्दा क्षेत्र के लोग दोपहिया, चारपहिया व अन्य वाहनों से बालोद, राजनांदगांव, गुंडरदेही आना-जाना करते हैं। वहीं दूसरे क्षेत्र के लोग भी इस मार्ग का उपयोग करते हंै।

गुंडरदेही-धमतरी राज्य मार्ग
लागत राशि- 3 करोड़ 62 लाख 17 हजार रुपए
कहां से कहां तक क्या होगा-
राज्य मार्ग क्रमांक 23 के दायरे में चैनगंज के आगे, खलारी से पहले और बाद, कलंगपुर, मोखा, रजोली, पलारी, अरमरीकला तक 14 किलोमीटर सड़क में डामर नवीनीकरण काम होगा।
क्या फायदा होगा- इस मार्ग के माध्यम से गुंडरदेही क्षेत्र के लोग दोपहिया, चारपहिया, बसों व अन्य वाहनों से धमतरी आना-जाना करते है। वहीं दूसरे जिले के लोग भी इस मार्ग का उपयोग करते हैं।

निर्माण होने के बाद क्षेत्रवासियों को आने-जाने में होगी सहूलियत
संसदीय सचिव व गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद ने बताया कि अर्जुन्दा-ओड़ारसंकरी-आमटी, राज्य मार्ग दुर्ग-गुंडरदेही-बालोद-
गुंडरदेही से धमतरी के चिह्नांकित स्थानों में नवीनीकरण कार्य के लिए सोमवार को भूमिपूजन होगा। यह काम पूरा होने के बाद क्षेत्रवासियों को आने-जाने में सहूलियत होगी। खासकर गड्ढों व धूल का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें