पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध के स्वर:काम शुरू होते ही किसान बोले- अपनी जमीन पर नहीं बनने देंगे सड़क और पुलिया, नापजोख में जुटा विभाग

बालाेद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नयापारा बालोद से जगन्नाथपुर चौक तक सड़क चौड़ी करने पिछले साल फरवरी में 8.13 करोड़ स्वीकृत

नयापारा बालोद से जगन्नाथपुर चौक तक 10.40 किमी सड़क को 9 मीटर चौड़ी करने पिछले साल फरवरी में शासन की ओर से 8.13 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है। पीएमजीएसवाई के आदेश पर निर्माण एजेंसी ने काम की शुरुआत कर दी है, लेकिन गति धीमी है क्योंकि किसान आपत्ति कर रहे हैं, आपत्ति यह कि निजी जमीन आ रही है। जमीन अधिग्रहण के दावों के बीच क्षेत्र के 8-10 किसानों ने पीएमजीएसवाई के अफसरों को लिखित आवेदन दिया है कि हमारी निजी जमीन भी आ रही है इसलिए पहले वास्तविक स्थिति क्लीयर करो फिर काम पूरा कराओ। लिहाजा विभाग ने निर्णय लिया है कि दोबारा नापजोख व मार्किंग कर शासकीय भूमि का चिन्हांकन किया जाएगा। इसमें एक सप्ताह का समय लगेगा। यूं कहे कि जमीन अधिग्रहण होने के बाद दोबारा सीमांकन व नापजोख करने की नौबत आ रही है। वर्तमान में राजस्व निरीक्षक बसंत मंडावी, ओरमा के पटवारी रेणुका साहू, बघमरा पटवारी छन्नूलाल साहू, सांकरा के पटवारी सुरेंद्र कुमार साहू, एजेंसी के इंजीनियर, पीएमजीएसवाई के इंजीनियर युगल नापजोख कर रहे हैं।

दिक्कत इसलिए आ रही क्योंकि
यह सड़क पहले पीडब्ल्यूडी के अधीन थी। तब किसानों को निजी जमीन के एवज में मुआवजा दिया गया था। कितने किसानों को कितना मुआवजा मिला, यह विभागीय अफसर नहीं बता पा रहे है क्योंकि वर्तमान में यह सड़क पीएमजीएसवाई के अधीन है और इसी विभाग की निगरानी में काम होना है। जब अधिग्रहण की कार्रवाई हुई थी, तब वर्तमान में मॉनिटरिंग करने वाले अफसर नहीं थे इसलिए पीडब्ल्यूडी के अफसरों के कथनानुसार कह रहे हैं कि अधिग्रहण हो चुका है।

पुलिया के लिए गड्ढे की खुदाई की जा रही
ओरमा से भोथली के बीच एजेंसी की ओर से पुलिया निर्माण के लिए गड्ढा खुदाई की जा रही है। लेकिन काम की गति धीमी है। लिहाजा पुलिया और सड़क निर्माण कब तक हो पाएगा। इस संबंध में विभागीय अफसर कुछ कहना नहीं चाह रहे हैं। वहीं दूसरी ओर लोगों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। अफसर भी स्वीकार कर रहे है कि पुलिया, सड़क बनाने के पहले किसानों की ओर से निजी भूमि की समस्या आ रही है। इसलिए दोबारा मार्किंग करा रहे हैं, ताकि यह मालूम हो सकें कि कितनी चौड़ाई शासकीय भूमि है।

जगन्नाथपुर तक की जाएगी मार्किंग
विभागीय अफसरों के अनुसार ओरमा मोड़ से भोथली तक नापजोख कर मार्किंग कर ली गई है। एक सप्ताह के अंदर संुदरा, जगन्नाथपुर तक यह काम कर लिया जाएगा। जिसके बाद रिपोर्ट बनाकर दी जाएगी।

जगह-जगह गड्‌ढे हो चुके मुश्किलों से भरा है सफर
वर्तमान में बघमरा से ओरमा व खरथुली मोड़, भोथली तक खराब व संकरी सड़क से गुजरना मुश्किलों भरा है क्योंकि जगह-जगह गड्‌ढे हो चुके हैं। जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। बघमरा प्रवेश मार्ग, मेड़की से ओरमा और भोथली तक संकरी रोड से गुजरना ज्यादा परेशानी भरा है। यहां से रोजाना गुजरने वाले रोमेश साहू, भुवन साहू, ढालेश्वर, विश्वकांत भारद्वाज, राजू साहू ने बताया कि उम्मीद थी कि बारिश के बाद राहत मिलेगी, लेकिन अफसोस स्थिति जस की तस है। भारी वाहनों के चलने से बड़े गड्‌ढे हो चुके हैं। जिसके कारण परेशान हो रहे हैं।

अफसर दावा करते रहे मरम्मत नहीं करवा सके
पीडब्ल्यूडी के अफसर दावा ही करते रह गए कि जल्द ही बालोद नयापारा से आगे बघमरा, ओरमा, भोथली, सुंदरा, जगन्नाथपुर चौक तक सड़क निर्माण का काम करेंगे। लेकिन डामरी, चौड़ीकरण तो दूर मरम्मत भी नहीं करा सकें। 25 गांव के हजारों लोगों के लिए महत्वपूर्ण इस सड़क को संवारने पीएमजीएसवाई अब इस सड़क को अपने अधीन में रखकर संवारने का जिम्मा लिया है। पीडब्ल्यूडी के एसडीओ बीके गोटी ने बताया कि अब यह सड़क पीएमजीएसवाई के अधीन है। पीडब्ल्यूडी के अधीन थी तब सड़क को संवारने प्रस्ताव भेजा गया था। कई बार मरम्मत कार्य भी किया गया।

जमीन अधिग्रहण व किसानों को मुआवजा दे चुके हैं
पीएमजीएसवाई के ईई सुनील नामदेव ने बताया कि पुलिया, सड़क बनाने के लिए शासकीय भूमि का चिन्हांकन किया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी अफसरों से जब जानकारी लिए तब जानकारी दी गई कि जमीन अधिग्रहण, किसानों को मुआवजा देने की कार्रवाई हो चुकी है। निजी जमीन के संबंध में 8-10 किसानों को आवेदन मिला है। फिलहाल वास्तविकता जानने के लिए नापजोख कर मार्किंग करवा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser