पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना के खिलाफ अभियान:45+ टीकाकरण में प्रदेश में 5वें नंबर पर बालोद

बालोदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टाउनहाॅल बालोद में टीका लगवाने के पहले रजिस्ट्रेशन जरूरी है। - Dainik Bhaskar
टाउनहाॅल बालोद में टीका लगवाने के पहले रजिस्ट्रेशन जरूरी है।
  • 1 लाख 62 हजार 126 लोगों को पहली, 24 हजार 864 को दूसरी डोज लग चुकी

कोरोना को मात देने जिले के सभी 5 ब्लॉक में वैक्सीनेशन जारी है। 45+ वर्ग टीकाकरण में बालोद प्रदेश के टॉप-5 जिलों में पांचवें नंबर पर है। यहां से ज्यादा महासमुंद, रायगढ़, धमतरी, कांकेर जिले के लोगों को टीका लग चुका है। जिले में ओवरऑल 94% लोगों को पहली डोज लगने की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है।

एक मार्च से 17 जून तक 5 ब्लाॅक बालोद, डौंडी, डौंडीलोहारा, गुंडरदेही व गुरुर के 1 लाख 62 हजार 126 लोगों को पहली डोज लगने की पुष्टि जिला स्वास्थ्य विभाग ने की है। इस लिहाज से निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 9900 लोगों को टीका नहीं लग पाया है। वहीं 24864 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। जिला प्रशासन व विभाग ने सभी ब्लॉक के 1 लाख 72 हजार 26 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। सीएमएचओ डॉ. जेपी मेश्राम, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शिरीष सोनी ने बताया कि बालोद व गुरुर दोनों ब्लॉक में लक्ष्य की पूर्ति हो गई है।

इधर 18+ के 24372 लोगों को ही लग पाया टीका
जिले में 4 लाख 16 हजार 40 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। एक मई से 17 जून तक 24 हजार 372 लोगों को टीका लग चुका है। जिसमें अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल व फ्रंटलाइन चार वर्ग शामिल हैं। फिलहाल वैक्सीनेशन जारी है लेकिन डोज का संकट बरकरार है। डोज की कमी के कारण कम केंद्रों में ही टीका लगाया जा रहा है। शुरुआत से ही वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। केंद्र सरकार ने 21 जून से 18+ को भी फ्री में टीका लगाने की घोषणा की है। ऐसे में विभागीय अफसर उम्मीद कर रहे हैं कि पर्याप्त डोज मिलने से वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ेगी।

अफवाह का दौर जारी इसलिए नहीं पहुंच रहे लोग
विभागीय अफसरों के अनुसार रोजाना शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण किया जा रहा है लेकिन अभी भी कई लोग टीका लगने के बाद तबीयत खराब होगा जैसे कई अफवाहों के चलते नहीं पहुंच रहे हैं। अफवाहों को दूर करने टीका लगवाने लोगों को स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता, लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...