पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठंड बढ़ी:बालोद में शाम को आंधी के साथ हुई बारिश, बिजली गुल

बालोद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीएसएनएल सेवा भी ठप, गांवों में गरज-चमक के साथ 5 मिमी बारिश, आज मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ धूप खिलने के आसार

बंगाल की खाड़ी से होकर दक्षिण दिशा से नमीयुक्त हवा आने के कारण गुरुवार को भी जिले में मौसम में उतार-चढ़ाव हुआ। अधिकतम तापमान 27 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहा। पिछले 24 घंटे की तुलना में दिन व रात का पारा स्थिर रहा। बालोद शहर में जब सुबह 8 से दोपहर 10 बजे तक बादल छाए रहे। शाम 6 बजे तेज आंधी के साथ बौछारें पड़नी शुरू हुई. जो देर रात तक जारी रही। इस दौरान शहर के अधिकतर हिस्सों में बिजली बंद रही। बीएसएनएल सेवा भी ठप हो गई। गांवों में भी गरज-चमक के साथ 5 मिमी बारिश हुई। मेड़की, बघमरा, ओरमा, डेंगरापार, खैरा, पापरा, पीरिद सहित आसपास गांवों में सुबह 7 से 8.20 बजे के बीच बौछारें पड़ी। वहीं करहीभदर क्षेत्र में सुबह 9 से 10 बजे के बीच बारिश हुई। शाम 5 बजे नमी की मात्रा 47 फीसदी रही। वहीं 6 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चली। गर्मी व उमस से लोगों को राहत मिली। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि दो दिन तक मौसम में उतार-चढ़ाव हो सकता है क्योंकि अभी भी दक्षिण दिशा से नमीयुक्त हवा आ रही है। जिसके प्रभाव से बादल छा रहे हंै।

बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय, बदला मौसम मौसम विभाग के अनुसार जब भी बंगाल की खाड़ी में कोई भी सिस्टम सक्रिय होता है या नमीयुक्त हवा आती है, तब जिले के मौसम में भी बदलाव आता है। इस बार भी ऐसा ही हो रहा है। वर्तमान में नमीयुक्त हवा आने के कारण बादल छा रहे हैं। जो कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बरस भी रहा है। यही वजह है कि गुरुवार को बारिश हुई। बुधवार को आंधी-तूफान का दौर चला था। तब बौछारें नहीं पड़ी थी। हालांकि शुक्रवार से मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ धूप खिलने के आसार है।

फसल को नुकसान कम हाेने का अनुमान
कृषि विभाग के उप संचालक नागेश्वर लाल ने बताया कि सभी स्थानों में बारिश नहीं हुई है, कुछ ही स्थानों में होने की जानकारी मिली है। ऐसे में नुकसान कम होने का अनुमान है। जिन फसलों में फल, फूल लग गया रहा होगा, या पकने की स्थिति में रहा होगा, उसे नुकसान होने की संभावना है। वैसे यह धूप पर भी निर्भर करेगी। कहां किस फसल को कितना नुकसान हुआ है, इस संबंध में संबंधितों से जानकारी ली जाएगी। पिछले साल फरवरी के 5 दिन में ही जिले में 328 मिमी बारिश हुई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें