पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्व की बात:बालोद के चैतन्य भारतीय शांति सैनिक बनकर दिल्ली बेस कैंप से लेबनान के लिए हुए रवाना

बालोद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 साल से आर्मी में हैं, कड़े अनुशासन व ट्रेनिंग के बाद शांति मिशन में भेजा जाता है

10 साल से आर्मी में मिलिट्री पुलिस में ऑन-री हवलदार के रूप में सेवा दे रहे बालोद जिले के जवान चैतन्य कुमार साहू को भारतीय शांति सेना में शांति सैनिक के रूप में चयन कर लेबनान भेजा गया। चैतन्य गुरूर क्षेत्र के सांगली के रहने वाले निहाल सिंह के बड़े बेटे हैं।

शांति सैनिक सैकड़ों जवानों में एक ऐसा सैनिक होता है, जो हर विपरीत परिस्थितियों में अपने आप को शांत रखने में सफल रहता है। इसकी जानकारी लगते ही पुरे क्षेत्र में खुशी की लहर है। चैतन्य के छोटे भाई गौरव साहू ने बताया कि यह प्रदेश के लिए खुशी की बात है कि मेरा भाई कड़ी मेहनत कर यूएन मिशन में शामिल हो रहें हैं। वह दिल्ली बैस कैंप से आज ही लेबनान के लिए रवाना हुए हैं।

अप्रिय स्थिति होने पर शांति कायम करने ली जाती है मदद
चैतन्य के भाई गौरव ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों के तहत शांति व्यवस्था कायम करने के लिए भारतीय शांति सैनिक दूसरे देश भेजे जाते हैं। कड़े अनुशासन के साथ-साथ खास ट्रेनिंग के बाद ही यहां जाने के लिए आर्मी के अफसर चयन करते हैं। शांति सेना के सैनिकों को आम जनता के साथ बहुत ही नरमी से पेश आना होता है। अप्रिय स्थिति में शांति कायम करने के लिए शांति सेना से मदद ली जाती है। चैतन्य जम्मू-कश्मीर, पठानकोट, राजस्थान के बार्डर में रहकर 10 साल सेवा कर चुके हैं।

राज्यपाल से सम्मानित व नेशनल खिलाड़ी रहे हैं
चैतन्य के छोटे भाई गौरव ने बताया कि चैतन्य बचपन से ही खेल में आगे रहते थे। प्राथमिक शिक्षा बोहारा से पूरी करने के बाद बीए करने के लिए धमतरी छोटे लाल श्रीवास्तव कॉलेज में एडमिशन लिया। उसके बाद एनएसएस में चले गए। लगातार अच्छा प्रदर्शन होने की वजह से उन्हें राज्यपाल ने भी सम्मानित किया है। दौड़ और सूटिंग में नेशनल खिलाड़ी होने की वजह से उन्होंने कई सम्मान अपने नाम किए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें