पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महामारी:बीएसएफ के जवान व हॉस्पिटल अटेंडेंट को कोरोना, संपर्क में रहे 14 हुए होम आइसोलेट

बालाेद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमित के साथ रहने वालों में अगर 5 दिन के अंदर मिलेंगे लक्षण तब लेंगे सैंपल, एक युवक डिस्चार्ज
  • क्वारेंटाइन करने वाले थे लेकिन जवान ने बात नहीं मानी, इसलिए सीधे संपर्क में आने वाले ज्यादा

जिले में मंगलवार को कोरोना के दो नए मरीज मिले हैं। राजस्थान से 21 जून को गुरुर ब्लॉक के ग्राम गंगोरीपार लौटा बीएसएफ का 23 वर्षीय जवान और गुंडरदेही ब्लॉक के चिचलगोंदी निवासी एम्स हॉस्पिटल के वार्ड अटेंडेंट कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।। इसकी पुष्टि कलेक्टर जनमेजय महोबे, स्वास्थ्य विभाग सीएमएचओ डॉ. बीएल रात्रे, तहसीलदार व ग्राम पंचायत ने कर दी है। गंगोरीपार में मिले कोरोना पॉजिटिव बीएसएफ जवान के प्रत्यक्ष संपर्क में कुल 14 लोग आए हैं। इसमें माता, पिता, बहन, संतोषीनगर रायपुर के दो रिश्तेदार और 9 दोस्त शामिल हैं। ग्राम पंचायत व स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि युवक को क्वारेंटाइन करने की सभी तैयारी हो गई थी, लेकिन गांव में पहुंचकर उन्होंने होम आइसोलेट में ही रहने की जिद की लेकिन वह घर से बाहर निकलकर दोस्तों के साथ मिले। जिसका नतीजा यह हुआ कि 14 लोग संपर्क में आ गए। वहीं चिचलगोंदी का 33 वर्षीय युवक एम्स रायपुर में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। 

राजस्थान से गंगोरीपार अकेले आया था जवान
गंगोरीपार की सरपंच आशा देवदास ने बताया कि राजस्थान से अकेला आने के बाद बीएसएफ जवान को स्कूल मंे क्वारेंटाइन करने वाले थे। इसके लिए सभी तैयारी हो चुकी थी, लेकिन उन्होंने बात नहीं मानी। इस वजह से उनके संपर्क में आने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। संख्या अभी और बढ़ सकती है, स्वास्थ्य विभाग की टीम को जानकारी दे रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से गांव में लोगों को घर पर ही रहने की समझाइश दी गई है।  
एक युवक के संपर्क में हमारे जिले के कोई नहीं
सीएमएचओ डॉ. बीएल रात्रे ने बताया कि मंगलवार को दो केस की पुष्टि हुई है, जिसमें एक युवक जो आर्मी जवान हैं, उनके संपर्क में आने वाले कुल 14 लोगों को ट्रेस कर होम आइसोलेट किया गया है। 5 दिन के अंदर किसी प्रकार का लक्षण आने पर सैंपल लेंगे। वहीं चिचलगोंदी का युवक जो रायपुर में ही कोरोना संक्रमित मिला है, उनके संपर्क में हमारे जिले के एक भी नहीं है। वह दो माह से गांव ही नहीं पहुंचा है।
रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद किया गया डिस्चार्ज
कोविड अस्पताल में भर्ती रहे भिम्दो के दो में से एक युवक की रिपोर्ट निगेटिव आई है इसलिए उसे डिस्चार्ज किया गया। वहीं एक युवक भर्ती ही है। मंगलवार को मिले दो केस को भी स्वास्थ्य विभाग जिले के डाटा में काउंट कर रहा है। अब जिले में कुल कोरोना केस 48 हो चुके हैं। इसमें से 43 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। 5 एक्टिव हैं, जिसमें कोविड अस्पताल बालोद में 2 और रायपुर एम्स में 3 मरीज भर्ती है। 5 साल का बच्चा भी शामिल है। बीएसएफ के जवान को बालोद में ही भर्ती किया गया है।

खर्रा के 5 साल के बच्चे के संपर्क में आए 9 लोग
स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि 5 दिन के अंदर लक्षण दिखने पर सैंपल लिया जाएगा। इसलिए खर्रा के 5 साल के बच्चे के संपर्क में आने वाले 9 लोगों का सैंपल नहीं लिया गया है।

कोरोनामुक्त की दहलीज पर जिला, तब मिला पॉजिटिव
20 से 29 जून सुबह तक कोरोना के नए केस नहीं मिले थे। तब स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने अनुमान लगाया था कि अब स्थिति सुधर रही है इसलिए जिला कोरोना मुक्त की ओर से बढ़ रहा है, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। सोमवार दोपहर में एक केस मिलने की पुष्टि हुई। जिसके बाद मंगलवार को एक के बाद एक दो केस मिले। इसमें एक रायपुर में ही संक्रमित मिला। दूसरा राजस्थान से गंगोरीपार में आने के बाद। अब विभागीय अफसर कह रहे हैं कि अब कुछ नहीं कह सकते, क्योंकि संक्रमण का दायरा बढ़ने में समय नहीं लगता।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें