पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दोहरी मार:कैंसर पीड़ित बच्चा एम्स में निकला कोरोना पॉजिटिव, परिजन भी होंगे होम आइसोलेट

बालोद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को एम्स से रिपोर्ट आने के बाद कलेक्टर ने इसकी पुष्टि की, 5 सदस्य प्रत्यक्ष संपर्क में रहे
  • जिला सहित प्रदेशभर में ऐसा पहला केस, 26 जून को भर्ती हुआ
  • पिता बोले- यहां से ले गए तो कोरोना का कोई लक्षण नहीं था

जिला मुख्यालय से 31 किलोमीटर दूर ग्राम खर्रा (गुंडरदेही ब्लॉक) का 5 साल का बच्चा रायपुर एम्स में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह बच्चा कैंसर से पहले से ही जूझ रहा है और मुंबई से रिपोर्ट आने के बाद 26 जून से वहां भर्ती है। जिला स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिला सहित प्रदेशभर में ऐसा पहला मामला है जब कम उम्र का बच्चा कैंसर के साथ-साथ कोरोना संक्रमित मिला। जिले में कम उम्र के लिहाज से 19 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव था जो ठीक होकर घर लौट गया है। सोमवार को एम्स से रिपोर्ट आने के बाद कलेक्टर जनमेजय महोबे, स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की।  दोपहर एक बजे के बाद जानकारी मिली। इसके पश्चात स्वास्थ्य, पंचायत विभाग, जिला प्रशासन की टीम गांव पहुंचकर सर्वे कर लोगों को समझाइश देती रही। संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस किया जा रहा है। परिवार के 5 सदस्य प्रत्यक्ष संपर्क में रहे। इसके अलावा बच्चे के मामा का परिवार जो बेलौदी दुर्ग से है, वह सब भी संपर्क में आए हैं। अफसरों का कहना है कि बच्चा रायपुर में ही किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ होगा।

कैंसर का लक्षण इसलिए चल रहा एम्स में इलाज
खर्रा ग्राम पंचायत के सरपंच परमानंद देशमुख ने बताया कि दोपहर 2 बजे के बाद मालूम हुआ कि हमारे गांव का 5 साल का बच्चा जो रायपुर एम्स में भर्ती है, उनकी सैंपल रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उनके घर वालों ने जिक्र किया था कि कैंसर का लक्षण है इसलिए इलाज के लिए ले जाते हैं। हाल ही में 3 दिन पहले बच्चे और दादा एम्स जाने के लिए गांव से निकले। इसके पहले कैंसर के इलाज को लेकर सात माह से उनका वहां से आना-जाना लगा है।  स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे कर रही है। लॉकडाउन के दौरान भी रायपुर एम्स से गांव आने-जाने का सिलसिला चला। बच्चे के पिता वेल्डिंग दुकान में काम करते हैं।

मुंबई से आई कैंसर होने की रिपोर्ट, रिपोर्ट पॉजिटिव अब जहां भर्ती वहां कोरोना- पिता 
कोरोना पॉजिटिव बच्चे के पिता ने भास्कर को बताया कि जनवरी माह से ही कैंसर के लक्षण दिखने पर एम्स रायपुर में इलाज कराने का सिलसिला शुरू हुआ, जो अब तक जारी है। उन्होंने बताया कि कुछ माह पहले ही लक्षण के आधार पर मुंबई से रिपोर्ट आई कि बच्चे को कैंसर है हड्डी में, तब से इलाज करा रहे हैं। पिता के मुताबिक शुक्रवार को ही अपने दादा के साथ इलाज कराने एम्स रायपुर गए और भर्ती हुए। जब यहां से गया था तब कोरोना का एक भी लक्षण नहीं था। 

3 दिन पहले भर्ती हुआ
अफसरों को कहना है कि 3 दिन पहले ही खर्रा गांव से रायपुर एम्स में भर्ती हुआ है। बच्चे के साथ उनके दादा, दादी भी हैं। दादा और दादी को एम्स प्रबंधन ने अलग-अलग रखा है। इसके अलावा उनके पिता, मां और भाई गांव में ही हैं। इसलिए सभी को होम आइसोलेट कर सैंपल लेने की कार्रवाई की जाएगी।    

यह भी जानें आप 
1. फिलहाल जिले के डौंडीलोहारा, गुंडरदेही को छोड़ डौंडी, गुरुर व बालोद ब्लॉक में कोरोना के एक भी केस नहीं है।
2. कुल 46 केस में एक कोरोना पॉजिटिव युवक पाटन ब्लॉक का है। जो स्वस्थ होकर घर लौट चुका है।
3. पाटन ब्लॉक के एक मरीज को छोड़ दें तो भी जिले के 45 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, क्योंकि मटेवा, डुमरघुचा, खर्रा का एक-एक मरीज क्रमशः दुर्ग-राजनांदगांव-रायपुर में मिला।
4. जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना जांच के लिए 4050 सैंपल भेजे जा चुके हैं। जिनमें से 3520 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। बाकी की रिपोर्ट पेंडिंग है।
5. 20 जून के बाद कोरोना का नया केस मिला। इसके पहले डुमरघुचा की 70 वर्षीय महिला राजनांदगांव के एक हॉस्पिटल में कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें