पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का मिजाज:हल्की बारिश के बाद चली सर्द हवा के कारण बढ़ी ठिठुरन

बालाेद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह से शाम तक छाए रहे बादल, आज से बढ़ेगी ठंड, रात का पारा 15 डिग्री के नीचे पहुंच सकता है, अभी बदली रहेगी

शुक्रवार को सुबह बालोद शहर सहित आसपास गांवों में बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश हुई। सर्द हवा चली। जिसके कारण अधिकतम तापमान 24 डिग्री व न्यूनतम 17 डिग्री रहा। पिछले 48 घंटे की तुलना में दिन का पारा 4 डिग्री और रात का पारा 3 डिग्री कम हुआ। लिहाजा लोगों को ठंडकता का अहसास हुआ। मौसम विभाग के अनुसार निवार चक्रवात अब बेअसर हो गया है बावजूद बंगाल की खाड़ी से आ रही नमीयुक्त हवा से बादल छा रहे हैं। शनिवार से मौसम साफ होने व धूप निकलने के आसार हैं।

इस सिस्टम से मौसम बदला
रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक सुस्पष्ट निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और उससे लगे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। जिसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 4.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर एक द्रोणिका स्थित होने के कारण बादल छाए रहे। हालांकि मौसम विभाग के अनुमान अनुरूप बारिश नहीं हुई। अधिकांश समय के लिए बादल छाए रहे। पिछले दो दिन से धूप नहीं निकलने के कारण भी ठंडकता का अहसास हुआ।

आज से मौसम साफ होने के साथ रात में ठंड और बढ़ेगी
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को जिले में आने वाली हवा की दिशा उत्तर या उत्तर-पूर्व हो जाने के कारण आसमान मुख्यतः साफ होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में गिरावट तथा अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि होने की संभावना है। शनिवार को मौसम शुष्क रहने के आसार है। रात का पारा 24 घंटे के बाद 15 डिग्री के नीचे रहने का अनुमान है। वहीं अधिकतम तापमान 28 डिग्री के आसपास रहेगा।

शाम साढ़े 5 बजे 22 डिग्री पर लुढ़का पारा: शुक्रवार शाम 5.30 बजे अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहा। इस दौरान नमी की मात्रा 62 फीसदी रही। वहीं 11 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चली। आने वाले फिलहाल तीन दिन तक नमी की मात्रा 50 फीसदी के आसपास रहने के आसार हंै।

डॉक्टरों ने कहा- स्वास्थ्य पर पड़ेगा असर: शहर के डॉ. राहुल अग्रवाल, प्रीति अग्रवाल ने कहा कि मौसम में उतार-चढ़ाव का स्वास्थ्य पर भी असर पड़ेगा। बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। हवा चलने से ठंडकता ज्यादा लग रही है। इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser