पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:शासकीय नवीन कन्या कॉलेज में इसी सत्र से क्लास

बालाेद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रवेश प्रक्रिया को लेकर रविवार को दुर्ग विवि के कुलपति लेंगे जिले के सभी कॉलेज प्राचार्यों की ऑनलाइन मीटिंग

जिले में कॉलेजों की संख्या 17 से बढ़कर 18 हो गई है। सरकारी कॉलेजों की संख्या अब 13 हो गई है। वहीं प्राइवेट कॉलेज 5 ही हैं। शासन के घोषणा अनुरूप नवीन कन्या कॉलेज में इसी सत्र से पहली बार जवाहर पारा स्कूल में कक्षाएं लगेगी। इस कॉलेज के लिए जिले की कोई भी छात्रा आवेदन कर सकती हैं। एडमिशन के लिए शासन व उच्च शिक्षा विभाग, हेमचंद विवि दुर्ग से हरी झंडी मिल चुकी है। जिसकी पुष्टि लीड कॉलेज के प्राचार्य जेके खलको ने की है। रविवार को दोपहर 12 बजे दुर्ग विवि के कुलपति सभी कॉलेज प्राचार्यों की ऑनलाइन मीटिंग लेंगे।

12वीं के नंबरों से मिलेगा प्रथम वर्ष में प्रवेश
दुर्ग विवि से जुड़े जिले के सभी 18 काॅलेजों में इस बार भी एक साथ दाखिला शुरू होगा। कक्षा बारहवीं में मिले नंबरों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। इसके अनुसार सीटों का आवंटन होगा। प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 अगस्त से शुरू हो जाएगी। इस बार ऑनलाइन आवेदन मंगाए जा रहे हैं। इसलिए लॉकडाउन के बाद भी किसी प्रकार का रोड़ा नहीं आएगा। छात्रों की ओर से किए गए आवेदन के अनुसार सूची तैयार कर संबंधित काॅलेजों को दी जाएगी। इसके अनुसार वे प्रवेश दे सकेंगे। बीए, बीकाॅम, बीएससी समेत अन्य कक्षाओं में एडमिशन के लिए हर साल जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाती थी। लेकिन इस बार कोरोना के चलते देरी हो रही है। लीड कॉलेज के प्राचार्य खलको ने बताया कि मेरिट के अनुसार प्रवेश होगा। यह मेरिट बारहवीं में मिले नंबरों के अनुसार तैयार की जाएगी। प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख अभी तय नहीं की गई है। शासन, उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुसार आवेदन की अंतिम तारीख तय होगी।

हर साल 60 फीसदी छात्राएं लेती हैं लीड कॉलेज में प्रवेश
हर साल लीड शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त पीजी कॉलेज में लगभग 60 फीसदी छात्राएं एडमिशन लेती हैं। पिछले साल कन्या कॉलेज खुलने की आस में कई छात्राएं एडमिशन लेने से रुकी हुई थीं। लेकिन जब उनकी आस टूटी तो अब मजबूरी लीड कॉलेज में ही एडमिशन लेना पड़ा। फर्स्ट ईयर में एक हजार स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया। जिसमें 600 से ज्यादा छात्राएं शामिल थी। अब इस सत्र में दोनों कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया चलेगी।

जिले में अभी यह स्थिति
सरकारी कॉलेज-
13: बालोद में 2, दल्लीराजहरा, गुरूर, डौंडी, डौंडीलोहारा, अर्जुन्दा, मंगचुवा, खेरथा, माहुद बी, अरमरीकला, बेलौदी, गुंडरदेही में एक-एक सरकारी कॉलेज है।
प्राइवेट कॉलेज- 5: गुरूर, सनौद, पैरी, गुंडरदेही, डौंडीलोहारा में एक-एक प्राइवेट कॉलेज है।

यह फायदा: छात्राओं को एडमिशन मिल सकेगा
लीड कॉलेज में छात्राओं को एडमिशन लेने का दबाव कम होगा। हर साल बीए में प्रवेश के लिए निर्धारित सीट से ज्यादा आवेदन आते हैं। शिक्षा व्यवस्था में सुधार और ज्यादा से ज्यादा बच्चों को एडमिशन का लाभ मिले। शासन ने अलग से कन्या कॉलेज खोलने की घोषणा की है। छात्राओं को एडमिशन मिल सकेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें