पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:दोपहर के बाद छाए बादल रात में बरसे छह तहसीलों में 64.4 मिमी हुई बारिश

बालोद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन सिस्टम सक्रिय: जून के 18 दिन में 133 मिमी औसत बारिश हो चुकी

शुक्रवार को मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहा। सुबह से दोपहर तक सूर्य की तपिश से गर्मी व उमस का अहसास हुआ। इसके बाद बादल छाए रहने व ठंडी हवा चलने से गर्मी से राहत मिली। वहीं गुरुवार रात को 6 तहसील में गरज-चमक के साथ 64.4 मिमी बारिश हुई।

डौंडीलोहारा तहसील में सबसे ज्यादा 56.2 मिमी, डौंडी व गुंडरदेही में एक-एक मिमी, बालोद में 2.2, गुरुर व अर्जुन्दा तहसील में 2-2 मिमी बारिश हुई। वहीं बुधवार देर रात से गुरुवार अलसुबह तक गुंडरदेही में 5 और अर्जुन्दा तहसील में 1.4 मिमी बारिश हुई थी। जून के 18 दिन में गुंडरदेही तहसील में 114.3, बालोद में 89.1, गुरुर में सबसे ज्यादा 185.6, डौंडीलोहारा में 149.6, डौंडी में 152.4, अर्जुन्दा में 107.2 मिमी बारिश हो चुकी है। जिले में ओवरऑल 133 मिमी औसत बारिश होने की पुष्टि विभाग ने की है। अब अर्जुन्दा में वर्षामापी यंत्र लगने के बाद रोजाना बारिश का रिकॉर्ड अपलोड किया जा रहा है।

चक्रीय चक्रवाती घेरा बना, आज भी बारिश के आसार
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि चक्रीय चक्रवाती घेरा गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उसके आसपास में बना हुआ है। इसके प्रभाव से एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बिहार और उससे लगे दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर बना है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा मध्य ट्रोपोस्फेरिक लेवल तक स्थित है। एक द्रोणिका पश्चिम राजस्थान से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण हरियाणा, निम्न दाब का केंद्र, झारखंड और गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। शनिवार को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...