पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:डौंडी से पहले दल्ली शहर में एआरटी किट से शुरू होगी कोराेना की जांच

बालाेद/ दल्लीराजहरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एआरटी किट से गुंडरदेही, डौंडीलोहारा में जांच शुरू, गुरुर में सुविधा जल्द

डौंडी के पहले दल्लीराजहरा नगर में एंटीजन रैपिड टेस्टिंग (एआरटी) किट से कोरोना जांच करने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। इसके लिए कॉलेज रोड के पास क्वाटर नंबर 251-2SA टाइप को चिह्नांकित किया गया है। जिसे कोरोना जांच के लिए केंद्र बनाया जाएगा। बीएमओ एन ठाकुर का कहना है कि जल्द ही जांच शुरू होगी। जांच के लिए किट उपलब्ध हो गया है। जिसके बाद जरुरी सामानों की व्यवस्था कर रहे हैं। दल्लीराजहरा के बाद डौंडी में भी कोरोना जांच के लिए केंद्र बनेगा। फिलहाल जिले में पीपरछेड़ी, गुंडरदेही और डौंडीलोहारा में एआरटी किट से स्वॉब सैंपलों की जांच शुरू हो गई है।
सैंपलिंग सेंटर बढ़ा रहे- कलेक्टर: कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि कोरोना जांच के लिए टेस्टिंग सेंटर बढ़ाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच की जा सके। वर्तमान में आरटीपीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलिमरेस चेन रिएक्शन) जांच राज्य स्तरीय लैब में की जा रहीं हैं। जिले में पीपरछेड़ी, गुंडरदेही और डौंडीलोहारा में एंटीजन टेस्टिंग केन्द्र से कोरोना की जांच शुरू की गई है। आने वाले समय में जांच केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बालोद में ट्रू-नॉट लैब भी तैयार किया गया है। जल्द ही राज्य के विशेषज्ञों द्वारा लैब में टेस्ट परीक्षण कर शुरू किया जाएगा।
मेडिकल टीम तैयार कर रहे- सीएमएचओ: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल रात्रे ने बताया कि होम आइसोलेट कर उपचारित किए जाने वाले मरीजों के लिए मेडिकल टीम भी तैयार की जा रही है। जिले में जांच और आइसोलेशेन उपचार की सुविधा बढ़ाई जा रही है। कोरोना को लेकर शनिवार को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की बैठक हुई। जिसमें नोडल अफसर डाॅ. संजीव ग्लेड और डाॅ. वीरेंद्र गंजीर आदि मौजूद थे। सभी ने वर्तमान हालात पर चर्चा की।
नहीं करना होगा इंतजार, 30 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट: दल्लीराजहरा सहित ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का स्वॉब सैंपल लेने के बाद एंटीजन रैपिड टेस्ट किट से जांच रिपोर्ट 30 मिनट में ही मिल जाएगी कि संबंधित व्यक्ति को कोरोना है कि नहीं? गौरतलब है कि किसी को कोरोना है या नहीं, इसके लिए ली जाने वाली स्वाब सैंपल की जांच बालोद के क्षय नियंत्रण कक्ष में ट्रू-नॉट मशीन व डौंडी, डौंडीलोहारा, गुंडरदेही, देवरी, अर्जुन्दा, बोड़रा, पीपरछेड़ी में एआरटी यानी एंटीजन रैपिड टेस्टिंग किट से कराने की तैयारी जुलाई माह से चल रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से वर्तमान में लैब तकनीशियन व स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया जारी है। जरुरत पड़ने पर कुछ स्थानों में एआरटी किट का उपयोग कर सैंपल जांच की जा रही है। लोगों को इंतजार करने की नौबत न आए इसलिए किट का उपयोग करने कहा गया है।

डौंडी ब्लॉक में 15 केस मिले, इसमें दल्ली के 8
डौंडी ब्लॉक में अब तक कोरोना पॉजिटिव 15 मरीज मिल चुके है। सभी डिस्चार्ज हो चुके है। कुल 15 में से 8 मरीज सिर्फ दल्लीराजहरा के हैं। शहरी क्षेत्रों में यही सबसे ज्यादा केस मिल चुके है। वर्तमान में भी प्रवासियों का आना-जाना जारी है। इसी ब्लॉक में सबसे पहले कोरोना मरीज कोकान गांव में मिला था। जिसके बाद एक के बाद एक केस मिलते गए। शहरी क्षेत्र अंतर्गत दल्लीराजहरा के वार्ड 2,13, 18, 26 में 8 केस मिले है। जबकि ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र में कोकान, झुरहाटोला, खुर्सीटिकुर, वनपंडेल में 7 केस मिल चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें