पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

साप्ताहिक संक्रमण दर 0.02% पर पहुंची:8 दिन से कंट्रोल में है कोरोना, जांच कराने वाले सभी 8127 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव

बालोद20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 29 अगस्त से 5 सितंबर तक एक भी संक्रमित नहीं मिला

जिले के सभी ब्लॉक व जिला अस्पताल फीवर क्लीनिक में रविवार को 781 लोगों ने कोरोना जांच कराई। जिसमें 186 की रिपोर्ट पेंडिंग है। जांच के लिए लैब भेजा गया है। हालांकि पिछले कई सप्ताह से लैब में जांच के बाद रिपोर्ट निगेटिव ही आ रही है। इसलिए विभागीय अफसर अनुमान लगा रहे हैं कि रिपोर्ट निगेटिव आएगी। वहीं सुबह से शाम तक एंटीजन किट से 448 और ट्रॅू नॉट मशीन से 147 सैंपल की जांच हुई। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

विभाग के अनुसार पिछले 8 दिन में कोरोना जांच कराने वाले 8 हजार 127 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस दौरान एक भी संक्रमित नहीं मिला। हालांकि कोरोना के तीन केस अभी एक्टिव हैं और दूसरे राज्यों में संक्रमित मिल ही रहे हैं इसलिए कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की जा रही है। सीएमएचओ डॉ. जेपी मेश्राम ने बताया कि साप्ताहिक संक्रमण दर निचले स्तर 0.02% पर पहुंच गई है लेकिन अब भी सावधानी जरूरी है। पहले जैसे हालात न हो इसलिए लोगों से अपील कर रहे हैं क्योंकि अभी सब अनलॉक हो चुका है।

सितंबर के 5 दिन में 6739 की जांच, सभी निगेटिव
सितंबर के 5 दिन में 6 हजार 739 सैंपल की जांच हो चुकी है। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस लिहाज से जिले में 28 अगस्त के बाद से एक भी कोरोना के मरीज नहीं मिला है। हालांकि इस दौरान कोरोना जांच के लिए निर्धारित सैंपल कलेक्शन लक्ष्य की पूर्ति भी नहंीं हो पाई। रोजाना एंटीजन किट से 1175 सैंपल जांच का लक्ष्य रखा गया है लेकिन एक हजार से कम सैंपल की जांच हो पा रही है। यही स्थिति ट्रॅू नॉट मशीन में है। लैब में जांच के लिए कभी निर्धारित लक्ष्य अनुरूप सैंपल हो रहा है तो कभी 5-10% कम सैंपल कलेक्ट कर भेजे जा रहे हैं। ओवरऑल सभी ब्लॉक में लक्ष्य अधूरा है। हालांकि अब टीकाकरण चल रहा है।

अब कोविड अस्पताल सहित सभी सेंटरों में बेड खाली
सोमवार शाम तक जिला कोविड अस्पताल और जिले के सभी कोविड सेंटर में एक भी मरीज भर्ती नहीं था। सभी बेड खाली थे। अगस्त के तीसरे सप्ताह में यह स्थिति बनी थी। जिसके बाद से एक भी मरीज भर्ती नहीं हुए है। पिछले साल से अब तक 4 लाख 7 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच हो चुकी है। जिसमें 27 हजार 231 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से 26 हजार 777 रिकवर हो चुके हैं। 451 संक्रमितों की मौत हुई है। विभागीय अफसरों के अनुसार जो तीन एक्टिव केस है, सभी होम आइसोलेट है। इसलिए जिले के सभी बेड खाली है और जिले के एक भी संक्रमित दूसरे जिले के अस्पताल में भर्ती नहीं है।

खबरें और भी हैं...