साइबर सेल ने जिलेवासियों को किया अलर्ट:अश्लील वीडियो कॉल व ट्रैप कर मांगे पैसे तो घबराए नहीं, रिपोर्ट दर्ज कराएं

बालोद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिलेवासियों के लिए रविवार को साइबर सेल बालोद पुलिस ने अलर्ट जारी कर सावधानी बरतने की अपील की है। ताकि किसी के झांसे में न आए और आप सुरक्षित रहें। साइबर सेल प्रभारी रोहित मालेकर ने बताया कि आजकल साइबर सेल एवं थाने में रिपोर्ट आ रही है।

पीड़ितों से बयान लेने पर मालूम हुआ कि रात में अचानक वीडियो कॉल आता है। जिसमें कोई नंबर नहीं दिखा। कॉल उठाने पर एक लड़की दिखती है, जो अश्लील हरकत करती है, फिर कॉल डिस्कनेक्ट हो जाता है। सोशल मीडिया एप पर वीडियो भेजकर गंदी फोटो के साथ दिखाकर ब्लैकमेल करते हैं। धमकी देते हैं कि पैसे नही दिए तो फोटो और वीडियो सारे फ्रेंड्स को भेजकर सोशल मीडिया में भी वायरल देंगे। बदनामी के डर से कई लोग यह जानकारी छिपाते भी हैं। सोशल मीडिया पर अनजान महिलाओं से दोस्ती करने से बचें। वीडियो कॉल को अवॉयड करें। साइबर अपराधी डरा कर पैसे वसूलते है। इस प्रकार की घटना हो तो मोबाइल से डेटा डिलीट न करें।

इस तरह साइबर अपराधी लेते हैं अपने झांसे में
रोहित मालेकर ने बताया कि ऐसी घटना किसी के साथ भी हो सकती है। इस प्रकार की घटना दो तरीके से हो रही है। सोशल मीडिया एप में सुंदर प्रोफाइल वाली लड़की का फ्रेंड रिक्वेस्ट, जिसे स्वीकार करने पर आपको मैसेंजर के जरिए चैटिंग करके आपका पर्सनल मोबाइल नंबर लिया जाता है और वीडियो कॉल करके आपको ट्रैप करते है। नए तरीके में आपको आपके नंबर पर अनजान वीडियो कॉल आ सकते है। जिसमें रिकॉर्ड होता है। ऐसी घटना होने पर लोग बदनामी न हो इसलिए पैसे देते है और रिपोर्ट नहीं करते।

खबरें और भी हैं...