पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैल रहा कोरोना:भाठागांव के दशगात्र में शामिल गुंडरदेही के पूर्व विधायक विरेन्द्र साहू व उनकी पत्नी भी कोरोना संक्रमण की चपेट में

बालाेद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बदनामी के डर से छिपा रहे कोरोना की जानकारी, जिले में 42 नए मरीज

एक दिन पहले सोमवार को गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम भाठागांव बी में दशगात्र कार्यक्रम में शामिल पूर्व विधायक विरेन्द्र साहू की कोरोना जांच रिपोर्ट मंगलवार को पॉजिटिव आई। जिसकी पुष्टि उन्होंने खुद करते हुए बताया कि मेरे संपर्क में 100 से ज्यादा लोग आए हैं। सभी को सूचना दे रहा हूं कि कोरोना टेस्ट कराएं। सोमवार की रात सर्दी आने व मंगलवार को सुबह शरीर में दर्द होने के बाद सुबह गाड़ी में पत्नी व बच्चों के साथ गुंडरदेही में एंटीजन रैपिड टेस्ट किट से कोरोना जांच कराया। तब पत्नी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। जिसके बाद जिला मुख्यालय के कोविड अस्पताल में भर्ती हुए। दशगात्र सहित अन्य स्थानों, घर में 100 से ज्यादा लोगों से संपर्क होने की पुष्टि उन्होंने की है। 25 दिन पहले जब कोरोना टेस्ट कराया था, तब रिपोर्ट निगेटिव आई थी। मंगलवार को जिले में 42 पॉजिटिव मरीज मिले। संक्रमितों में 3 वर्षीय बच्ची से लेकर 74 वर्षीय बुजुर्ग शामिल है। वहीं 23 लोगों को डिस्चार्ज किया गया।

सिवनी के सरपंच परिवार को लेकर पहुंचे जांच करवाने, पॉजिटिव निकले
सर्दी जुकाम की शिकायत के बाद प्रशासनिक अधिकारी से बात करके सिवनी के सरपंच अपने परिवार के साथ स्वयं जांच करवाने पहुंचे। जहां वह स्वयं उनके बड़े भाई व भतीजा पॉजिटिव पाए गए। सरपंच ने कहा कि जहां भी संदेह हो जांच करवा लेना चाहिए। अपना और अपने परिवार को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी हमारी ही है।

लापरवाही- पॉजिटिव आते ही मोबाइल कर दिया बंद टीम पहुंची तो ससुर बोले- कोरोना नहीं निमोनिया है
रविवार को डारागांव के एक व्यक्ति का रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ गई। रायपुर से लौटने के बाद सर्दी-जुखाम और बुखार की शिकायत थी। जिला अस्पताल में कोरोना जांच के दौरान अपना मूल पता में डारागांव की जानकारी दी। लेकिन वर्तमान में वह अपने ससुराल सांकरा (ज.) में रुका हुआ था। जब शाम को टीम ढूंढते उनके घर पहुंची तो वह मोबाइल बंद करके ससुराल में ही छिप गया। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम पता करके हुए रात 9 बजे उनके ससुराल तक पहुँच गई। जब गांव वालों की भीड़ बढ़ी तो काफी हंगामा हुआ। ससुर गांव वालों से कहने लगा कि निमोनिया है। नहीं ले जाने दूंगा। इसके बाद पुलिस को बुलाना पड़ा। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद रात 10 बजे कोविड सेंटर लाया गया।

ऐसा है हाल- पाकुरभाट में सभी 300 बिस्तर फुल
कोरोना के बढ़ते मरीजों से अब पाकुरभाट आइसोलेशन सेंटर में भी 300 बेड कम पड़ रहे है। फुल हो रहे हैं। मंगलवार को डौंडी के बीएसपी के स्पोर्ट्स क्लब जिसे अभी एकलव्य विद्यालय के रूप में उपयोग किया जा रहा था, वहां 100 बेड की व्यवस्था की गई। पहले ही दिन 7 लोगों को वहां रखा गया। सीएमएचओ बीएल रात्रे ने बताया कि जरूरत के हिसाब से आइसोलेशन सेंटर बढ़ाया जा रहा है।

दल्लीराजहरा में जल्द शुरू करें आइसोलेशन सेंटर
मंगलवार को जिला कार्यालय के स्वान कक्ष में कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि संक्रमण के बिना लक्षणों एवं कम लक्षण वाले मरीजों के प्रबंधन के लिए होम आइसोलेशन करने की अनुमति दी जा सकती है। उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एसडीएम, तहसीलदार, बीएमओ व संबंधित अफसरों को निर्देश दिए। उन्होंने दल्लीराजहरा, गुंडरदेही और गुरूर के आइसोलेशन सेंटर की तैयारी की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि पूर्ण रूप से तैयार हो चुके आइसोलेशन सेंटर को शुरू कराएं। आइसोलेशन सेंटर्स में दवाइयां पर्याप्त हो। भोजन गुणवत्तापूर्ण हो।

थर्मामीटर व ऑक्सीमीटर की व्यवस्था मरीज करेंगे
मरीज अपने लिए थर्मामीटर एवं पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था करेंगे। आइसोलेशन के दौरान अपने घर से बाहर नहीं निकलेंगे। घर के बाहर लाल रंग का स्टीकर निर्धारित प्रारूप में चस्पा करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें