पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:अगस्त से आस, घिरे काले बादल, 4 से भारी बारिश की संभावना

बालाेद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में रविवार व सोमवार को हल्की और 4, 5, 6 अगस्त को भारी बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वजह यह है कि जल्द ही बंगाल की खाड़ी में हलचल होने वाला है यानी सिस्टम बनेगा। साथ ही मानसून द्रोणिका सक्रिय होगा। जिसके असर से अच्छी बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। 2 और 3 को छिटपुट बारिश होने की संभावना है। बारिश नहीं होने के कारण महसूस हो रही गर्मी व उमस से लोगों को दो दिन बाद राहत मिल सकती है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि मानसून द्रोणिका सक्रिय है। जिसके प्रभाव से रोजाना छिटपुट बारिश के आसार हैं। लेकिन भारी बारिश बालोद जिले में 4 से 6 अगस्त के बीच होने की संभावना ज्यादा है। अभी दूसरे प्रदेशों में मानसून द्रोणिका सक्रिय है। जिसका असर यहां कम हो रहा है। 26 जुलाई को सिस्टम बनने से अच्छी बारिश की संभावना थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया, यह किसी को समझ नहीं आया, न दिल्ली, न नागपुर मौसम विभाग के वैज्ञानिकों को। ऐसा मौसम वैज्ञानिक कह रहे हैं। बालोद में आगे मौसम का हाल कैसे रहेगा, इसको लेकर भास्कर से चर्चा में मौसम विज्ञान केन्द्र रायपुर के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि अगस्त में अच्छी बारिश की संभावना है।

छाए रहे बादल, बारिश का इंतजार बरकरार
जुलाई में अधिकांश दिन सूखे की स्थिति रही। अगस्त के पहले दिन शनिवार को भी बादल बने पर बरसे नहीं, नतीजतन गर्मी व उमस का सामना करना पड़ा। अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहा। 18 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली। शाम, रात को बौछारें पड़ने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि इस बार सावन के महीने मेंअपेक्षा के मुताबिक बारिश नहीं हई है इससे किसानों की फिक्र बढ़ गई है। आगे बारिश नहीं हुई तो नुकसान होगा।

बंगाल की खाड़ी में अभी कोई हलचल नहीं
जिले में अच्छी बारिश नहीं होने का पहला कारण है जो मानसून द्रोणिका सक्रिय हो रहा है, वह ऊपरी सतह की ओर चला जा रहा है। जब यह नीचे आएगा तब बारिश की संभावना भी बढ़ेगी। दूसरा कारण यह है कि बंगाल की खाड़ी में कोई हलचल नहीं हो रही है यानी कोई सिस्टम ही नहीं बन रहा है। जिसके असर से यहां बारिश हो सकें। नतीजतन सिर्फ बादल छा रहे हैं।

मौसम विभाग: जिले में पांच दिन का पूर्वानुमान
2 अगस्त: पारा 30 डिग्री के ऊपर रहेगा। कई स्थानों पर हल्की बारिश के आसार
3 अगस्त: पारा 30 डिग्री के ऊपर रहेगा। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार
4 अगस्त: पारा 30 डिग्री के नीचे रहेगा। अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश के आसार
5 अगस्त: पारा 30 डिग्री के नीचे रहेगा। अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश के आसार
6 अगस्त: पारा 30 डिग्री के रहेगा। भारी बारिश के आसार।

द्रोणिका हिमालय की तराई में चला गया है
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका हिमालय की तराई में चला गया है। जो वर्तमान में मिजोरम, मेघालय तरफ है। इस स्थिति में दो दिन तक भारी बारिश की कम संभावना है। यही कारण है कि अभी बादल बनने के बाद भी बारिश नहीं हो रही है। मानसून द्रोणिका पूर्वी छोर यानी बंगाल की खाड़ी की ओर आएगा तो भारी बारिश की संभावना बढ़ जाएगी। यह स्थिति दो दिन बाद आ सकती है। इससे विशेषकर किसानों को राहत मिल सकती है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें