पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यह हाल:जमीन विवाद, 10.40 किमी सड़क निर्माण के लिए दोबारा नापजोख कर भेजा प्रस्ताव

बालोद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालोद के नयापारा से जगन्नाथपुर तक सड़क संवारने फरवरी 2020 में 8.13 करोड़ रुपए स्वीकृत
  • जल्द शुरू होगा काम: सड़क खराब होने से 15 गांवों के लोगों को हो रही परेशानी

नयापारा बालोद से जगन्नाथपुर चौक तक 10.40 किमी सड़क को संवारने का काम दोबारा शुरू कराने को लेकर पीएमजीएसवाई ने शासन को सर्वे के बाद दोबारा प्रस्ताव भेजा है। दावा किया जा रहा है कि इस माह से काम शुरू हो जाएगा। हालांकि जमीन विवाद के बाद सड़क कितनी मीटर चौड़ी होगी इस पर संशय की स्थिति बनी हुई है।

शासन की अनुमति के बाद ही स्थिति स्पष्ट होने की बात अफसर कह रहे हैं। पहले 9 मीटर सड़क चौड़ी करने की योजना बनाई गई थी लेकिन कई किसानों ने निजी कृषि जमीन आने पर आवेदन देकर आपत्ति कर दी। लिहाजा काम ही अटक गया। नवीनीकरण चौड़ीकरण कार्य के लिए पिछले साल फरवरी में शासन की ओर से 8.13 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है। जिसके बाद पिछले साल ही पीएमजीएसवाई के आदेश पर निर्माण एजेंसी ने काम की शुरुआत कर दी थी।

हालांकि गति धीमी रही क्योंकि किसान आपत्ति कर रहे थे, आपत्ति यह कि निजी जमीन आ रही है। वह भी तब जब विभागीय अफसर कह रहे थे कि जमीन अधिग्रहण हो चुका है, अब किसी प्रकार का रोड़ा नहीं है। विभागीय अफसरों के अनुसार क्षेत्र के 8-10 किसानों ने आवेदन दिया है कि निजी जमीन भी आ रही है इसलिए पहले वास्तविक स्थिति क्लीयर करो फिर काम पूरा कराओ। लिहाजा विभाग ने दोबारा नापजोख व मार्किंग कर शासकीय भूमि का चिन्हांकन कर शासन को प्रस्ताव भेजा। जमीन अधिग्रहण होने के बाद दोबारा सीमांकन व नापजोख करने की नौबत आई।

सफर मुश्किलों भरा क्योंकि जगह-जगह गड्‌ढे हो चुके
वर्तमान में बघमरा से ओरमा व खरथुली मोड़, भोथली तक खराब व संकरी सड़क से गुजरना लोगों के लिए मुश्किलों भरा है, क्योंकि जगह-जगह गड्‌ढे हो चुके हैं। परेशानी का सबब बना हुआ है। ओरमा के सरपंच तेजराम साहू, भुवन साहू, गजेंद्र ने बताया कि बघमरा प्रवेश मार्ग, मेड़की से ओरमा और भोथली तक संकरी रोड से गुजरना ज्यादा परेशानी भरा है। यहां से रोजाना गुजरने वाले मेड़की के रोमेश साहू, ढालेश्वर, विश्वकांत भारद्वाज, राजू भूपेंद्र, रूपेश साहू ने बताया कि उम्मीद थी कि बारिश के बाद राहत मिलेगी, लेकिन अफसोस गर्मी में भी स्थिति जस की तस है। भारी वाहनों के चलने से बड़े गड्‌ढे हो चुके हैं। रेत भरी वाहनों के गुजरने से सुबह सड़क में पानी गिरने से फिसलने की स्थिति रहती है, जब सूखती है तो धूल उड़ती है। जिसके कारण परेशान हो रहे है। इधर किसान तर्क दे रहे हैं कि सड़क निर्माण के दायरे में निजी जमीन आ रही है। इस कारण मामला लटका है।

सब स्पष्ट करने के बाद काम शुरू करने की तैयारी
अफसरों का कहना है कि हम सब कुछ क्लीयर होने के बाद काम शुरू कराना चाह रहे हैं, ताकि बाद में विवाद की स्थिति न बनें। बहरहाल पुलिया और सड़क निर्माण कब तक पूरा हो पाएगा। इस संबंध में विभागीय अफसर कुछ कहना नहीं चाह रहे है। वहीं दूसरी ओर लोगों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है, क्योंकि सड़क खराब हो चुकी है। गड्ढों में गुजरना मजबूरी हो गई है। अफसर भी स्वीकार कर रहे हैं कि पुलिया, सड़क बनाने के पहले किसानों की ओर से निजी भूमि की समस्या आ रही है।

पीडब्ल्यूडी के अधीन थी सड़क, अब पीएमजीएसवाई
बताया गया कि यह सड़क पहले पीडब्ल्यूडी के अधीन थी। तब किसानों को निजी जमीन के एवज में मुआवजा दिया गया था। कितने किसानों को कितना मुआवजा मिला, यह विभागीय अफसर नहीं बता पा रहे है क्योंकि वर्तमान में यह सड़क पीएमजीएसवाई के अधीन है और इसी विभाग की निगरानी में आगे काम होना है। जब अधिग्रहण की कार्रवाई हुई थी, तब वर्तमान में मॉनिटरिंग करने वाले अफसर पदस्थ नहीं थे इसलिए पीडब्ल्यूडी के अफसरों के बताए अनुसार कह रहे हैं कि अधिग्रहण हो चुका है।

अफसर दावा करते रहे, मरम्मत तक नहीं करवा सके
पीडब्ल्यूडी के अफसर दावा ही करती रह गई कि जल्द ही बालोद नयापारा से आगे बघमरा, ओरमा, भोथली, सुंदरा, जगन्नाथपुर चौक तक सड़क निर्माण का काम करेंगे, लेकिन डामरी, चौड़ीकरण तो दूर मरम्मत भी नहीं करा सकें। 15 गांव के हजारों लोगों के लिए महत्वपूर्ण इस सड़क को संवारने पीएमजीएसवाई अब इस सड़क को अपने अधीन में रखकर संवारने का जिम्मा लिया है। पीडब्ल्यूडी के अफसर अब यह कहकर पल्ला झाड़ रहे है कि सड़क पीएमजीएसवाई के अधीन है। पीडब्ल्यूडी के अधीन थी, तब सड़क को संवारने प्रस्ताव भेजा गया था। कई बार मरम्मत कार्य करा चुके है। पीएमजीएसवाई के ईई सुनील नामदेव ने बताया कि सड़क नवनिर्माण के लिए शासकीय भूमि का चिन्हांकन हो चुका है। धैर्य रखें, जल्द काम शुरू होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें