पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसे कैसे बचेंगे हम:बंदिशों के छठवें चरण में लॉक ज्यादा सख्त

बालोद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिकॉर्ड 1719 पॉजिटिव केस मिलने पर कलेक्टर ने लिया जिले में 10 से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन का निर्णय
  • जांच टीम को देख जेब से मास्क निकालकर पहनने लगे लोग

गुरुवार को कोरोना के 310 नए मरीज मिले। इस तरह जिले में 8 दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 1719 नए मरीज मिलने के बाद कलेक्टर जनमेजय महोबे ने जिलेभर में 10 दिन का लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है। हालांकि जारी आदेश में कंटेन्मेंट का जिक्र किया गया है लेकिन बंदिशें पहले की तरह ही है, जब लॉकडाउन के दौरान रहती थी।

जारी आदेश अनुसार 10 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल सुबह 6 तक सब बंद रहेगा। कोरोना की दूसरी लहर में यहां भी लगातार केस मिले लिहाजा रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव के बाद बालोद में भी इतना लंबा लॉकडाउन लगाना पड़ा। पिछले 20 दिन में इस खतरनाक वायरस से 19 लोगों की जान चली गई। जिले की सभी सीमाएं सील रहेंगी। सभी प्रकार के जुलूस, सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक आयोजन प्रतिबंध रहेगा।आने जाने के लिए ई-पास जरूरी है।

स्वास्थ्य विभाग की सारी गतिविधियों को पहले की ही तरह चलाने का निर्णय लिया गया है। जरूरत पड़ने पर खाद्यान्न वितरण के लिए राशन दुकानें खोली जा सकेगी। परीक्षा गतिविधियों में शामिल स्टूडेंट्स को आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। दूध वितरण के लिए समय निर्धारित किया गया है। शराब दुकानें, पर्यटन स्थल, शासकीय एवं निजी कार्यालय बंद रहेंगी। सरकार से अनुमति प्राप्त परीक्षाओं को छोड़कर बाकी अन्य परीक्षाएं स्थगित रहेंगी।

यह सब बंद, नियमों के कड़ाई से पालन पर जोर
चौपाटी, सेलून, ब्यूटी पार्लर, ज्वेलरी शॉप, कपड़ा की दुकानें, प्रिटिंग प्रेस, स्टेशनरी, पान दुकानें, रेस्टारेंट, फैंसी गिफ्ट कार्नर, बर्तन, जूता, चप्पल दुकान, मॉल, टॉकिज, ठेला में घूमकर बेचने वाले चाट, गुपचुप, ठेला, चाउमिन आदि, बिग बाजार, ट्रांसपोर्ट के शो रूम, साइकिल दुकान, जूस कार्नर, घड़ी दुकान, फर्नीचर, फोटो कॉपी सेंटर, फोटो स्टुडियो, कोल्ड ड्रिंक्स शाॅप, कबाड़ी, कार श्रृंगार, पिज्जा शॉप, प्रापर्टी डीलर, आइसक्रीम, टेलर्स, बैग शॉप, बैंड बाजा, डीजे, प्लाईवुड, ड्राइक्लीनर्स, आलमारी व स्टील फेब्रिकेटर्स, इलेक्ट्रानिक शॉप जैसे एसी, फ्रीज, टीवी, सभी प्रकार के प्राइवेट कंपनियों के शो रूम व ऑफिस सब बंद रहेंगे। लॉकडाउन के दौरान नियमों का कड़ाई से पालन कराए जाने को लेकर भी प्रशासन ने पूरी तैयारी की है।

दूध व समाचार पत्रों के वितरण का समय ऐसा
दूध वितरण और समाचार पत्रों के वितरण की सुबह 6 से 8 बजे और शाम 5 बजे से शाम 6:30 तक अनुमति होगी। दूध वितरण के लिए दुकान नहीं खोली जाएंगी। इसके मुताबिक ही उन्हें का पूरा करना होगा।

लॉकडाउन के दौरान इन नियमों का करें पालन

  • प्रवेश करने वाले यात्री को ई-पास के माध्यम से प्रवेश मिलेगा।
  • कोरोना टीकाकरण के लिए व्यक्तियों को छूट दी जाएगी।
  • सभी धार्मिक संस्थाएं बंद रहेंगी
  • जिले की सभी शराब की दुकानें बंद रहेंगी।
  • आपातकाल में चार पहिया वाहन, ऑटो में ड्राइवर सहित अधिकतम तीन लोगों को अनुमति मिलेगी।
  • केवल दूध, पेट्रोल पंप और मेडिकल सेवाएं ही संचालित होंगी।
  • बेवजह वाहनों का दुरुपयोग किया गया, तो 15 दिन के लिए जब्त होंगे।

जानिए, आपके इलाके में संक्रमण की ऐसी रफ्तार

  • बालोद ब्लॉक में बुधवार को 69 नए मरीज मिले। जिसमें सबसे ज्यादा शहर के 44 शामिल हैं।
  • पहली बार 7 अप्रैल को गुंडरदेही ब्लॉक में एक ही दिन में 102 संक्रमित मिले। 6 अप्रैल को डौंडी ब्लॉक में 97 मिले थे।
  • अप्रैल के 7 दिन में डौंडीलोहारा से डौंडी में 267, गुंडरदेही में 248, बालोद में 178, गुरूर में 75 मरीज ज्यादा मिले।
  • बुधवार को आरटी पीसीआर से 249, एंटीजन से 985, ट्रॅ नॉट मशीन से 202 सैंपल की जांच में 313 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।
  • पिछले साल से 7 अप्रैल तक आरटीपीसीआर, एंटीजन व ट्रॅ नॉट मशीन से 2 लाख 20 हजार 12 सैंपल की जांच हो चुकी है।

सब्जी मंडी में 50 लोगों की हुई जांच, 9 पॉजिटिव मिले
सब्जी मंडी में लोगों की कोरोना जांच की गई। 50 लाेगाें में 9 काेराेना पॉजिटिव मिले। क्षेत्र में अधिक संख्या में मरीज मिलने से सब्जी मंडी काे सील करने की संभावना बढ़ गई है। गुरुवार काे अफसराें ने मंडी स्थल का निरीक्षण भी किया। वार्ड 25 के सब्जी मंडी को सील करने का निर्णय भी ले सकता है। पॉजिटिव अधिक आने पर 100 मीटर के आस पास सभी दुकानों को बंद करने का आदेश दे सकते है। एसडीएम ऋषिकेश तिवारी ने बताया की उक्त वार्ड में कोरोना जांच करने पर काफी लोग संक्रमित मिले।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें