मौसम / ठंडी हवा चलने से 48 घंटे के अंदर पारा 6 डिग्री गिरा

Mercury dropped 6 degrees within 48 hours due to cold air moving
X
Mercury dropped 6 degrees within 48 hours due to cold air moving

  • जब गांवों में हो रही थी बारिश, तब बालोद में 22 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

बालाेद. बालोद शहर सहित जिलेभर में लगातार दूसरे दिन मौसम में बदलाव का दौर जारी रहा। लिहाजा नौतपा का 7वां दिन ज्यादा नहीं तपा। सूर्य की तपिश कम रही। सुबह से दोपहर तक मौसम खुला पर अधिकतम तापमान 37 डिग्री से ज्यादा नहीं  बढ़ पाया।
इसकी वजह ठंडी नमीयुक्त हवाओं का चलना रहा। दोपहर 2 बजे के आसपास जिला मुख्यालय से 4 किलोमीटर के दायरे में बघमरा, मेड़की सहित आसपास के गांवों में जब बारिश हुई। तब बालोद में 22 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। देर शाम तक बूंदाबांदी व तेज हवा चलने का दौर जारी रहा। गर्मी व उमस से राहत तो मिली लेकिन बिजली बंद होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
मानसून को यह मापदंड: केरल के 14 स्टेशन में से 80% स्टेशन पर लगातार 2 दिनों तक 2.5 मिमी या इससे अधिक बारिश होने पर ही दूसरे दिन मानसून पहुंचना घोषित होता है। दिल्ली मौसम विभाग की ओर से विधिवत घोषणा की जाती है। फिलहाल घोषणा का इंतजार है। 
नौतपा के अंतिम दो दिन भी गर्मी कम रहेगी
नौतपा के 7 दिन गुजर चुके हैं। बचे दो दिन भी गर्मी कम रहेगी। इस दौरान बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान है। वजह है कि छग में ही मौसम में बदलाव के लिए सिस्टम सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। 

मानसून की दस्तक जिले में 15 जून के आसपास
मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि जिले में मानसून 15 जून के आसपास दस्तक दे सकती है। मानसून केरल पहुंचने के लिए अनुकूल परिस्थितियां है। इसके 1 जून को केरल पहुंचने की संभावना है। 1 जून को मानसून पहुंचने पर दो जून को घोषणा की जा सकती है। 

अब आगे क्या: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चक्रीय चक्रवर्ती घेरा मध्य छत्तीसगढ़ के ऊपर 2.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका दक्षिण पूर्व राजस्थान से मध्य छग तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका मध्य छत्तीसगढ़ से लक्ष्यदीप तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। जिसके प्रभाव से सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना