पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीन कुप्रबंधन:टीका लगवाने जिले में 18+ के 3.20 लाख से अधिक लोग करा चुके पंजीयन, 13 दिन बाद मात्र 3 हजार डोज मिली

बालोद18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुरदी में डेढ़ घंटे बाद शुरू हुआ वैक्सीनेशन, महावीर भवन में 180, कुरदी व लाटाबोड़ में 80-80 लोगों को लगा टीका
  • लगी लंबी कतार: सभी 5 ब्लॉक में 600-600 डोज वितरित, जो 2 दिन में हो जाएगी खत्म, फिर करना होगा वैक्सीन के लिए इंतजार

जिले में 13 दिन बाद रविवार को 18+ वैक्सीनेशन का दौर दोबारा शुरू हुआ। लोग सुबह से केंद्रों में पहुंचकर कतार में खड़े होकर अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे। सुबह से दोपहर तक महावीर भवन बालोद में 180 और लाटाबोड़ व कुरदी में 80-80 लोगों को टीका लग पाया। राहत की बात यह रही कि सोशल डिस्टेंस का पालन हुआ, अव्यवस्था की स्थिति नहीं बनी। लंबे समय बाद वैक्सीनेशन शुरू होने से भीड़ बढ़ने की आशंका को देखते हुए रजिस्ट्रेशन के हिसाब से लोगों को सूचना दी गई थी।

रायपुर से 3 हजार डोज मिलने के बाद सभी 5 ब्लॉक के लिए 600-600 डोज वितरित की गई है। अब 18+ वैक्सीनेशन का दौर आगे रूक-रूककर चलने की संभावना है, क्योंकि डोज का संकट बरकरार है। जिले में 18+ के लिए जितनी डोज रायपुर से मिली है, उससे 106 गुना ज्यादा लोग पंजीयन कराकर टीका लगवाने इंतजार कर रहे हैं। शनिवार को 3 हजार डोज उपलब्ध कराया गया है 18 से 44 साल तक के 3 लाख 20 हजार 137 लोग पंजीयन करा चुके हैं।

भास्कर लाइव: 2 घंटे में ही 100 लोगों को लगा टीका
रविवार को 18 प्लस के कुल 1175 लोगों को पहली डोज लगी। महावीर भवन में सुबह 9 बजे के बाद टीका लगना शुरू हुआ। पंजीयन व अन्य प्रक्रिया के बावजूद 2 घंटे में ही 100 लोगों को टीका लगा। भास्कर टीम यहां पहुंची तो लोग लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। वैक्सीन लगने के बाद वेटिंग हॉल में 30 मिनट तक लोग विभाग की निगरानी में रहे।

टीका लगने के 10 मिनट बाद चक्कर आना शुरू
ग्राम सिवनी निवासी दिप्तिका डोमरे को 11.16 बजे वैक्सीन लगाई गईा। वेटिंग रूम में उन्हें बैठने को कहा गया। 10 मिनट बाद उन्हें चक्कर आना शुरू हो गया। उन्हें तत्काल ओआरएस घोल पिलाकर बेड पर आराम करने के लिए कहा गया। दिप्तिका डोमरे ने बताया कि पोहा खाकर टीका लगवाने आई थी। वैक्सीनेटर ने उन्हें एक-दो दिन किसी प्रकार का भारी काम करने से मना किया।

कुरदी में सुबह 11 बजे तक वैक्सीन आने का इंतजार
कुरदी केंद्र में सुबह 11.30 बजे के आसपास वैक्सीनेशन शुरू होने से लोगों को डेढ़ घंटे तक इंतजार करना पड़ा। विभागीय टीम ही सुबह 11 बजे तक वैक्सीन आने का इंतजार करती रही। कुरदी और लाटाबोड़ वैक्सीनेशन केंद्र में 100-100 डोज भेजा गया था। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महावीर भवन बालोद, शासकीय उमावि लाटाबोड़, सीएचसी डौंडी, पीएचसी घोटिया, सुरडोंगर, चिखलाकसा, बीएसपी अस्पताल दल्लीराजहरा, सीएचसी डौंडीलोहारा,सुरेगांव, प्राथमिक शाला गुंडरदेही, सीएचसी अर्जुन्दा, कुरदी, माहुद बी, सिरसिदा, सीएचसी गुरूर, कोलिहामार, पलारी में 18+ के लोग टीका लगवाने पहुंचे।

पंजीयन नहीं करवाए थे इसलिए इंतजार करना पड़ा
रेलवे कॉलोनी निवासी विपिन कुमार सुबह जब 11 बजे वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे। उन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था। इसलिए लाइन में लगकर रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ा। उन्हें बाहर वेट करने कहा गया। उन्हें मालूम ही नहीं था कि रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद और कम्प्यूटर में स्लॉट बुकिंग करवाना पड़ता है और अपनी बारी आने पर वैक्सीनेशन लगाया जाता है। फिर उन्होंने प्रक्रिया पूरी कर टीका लगवाया।

वैक्सीन की उपलब्धता अनुसार लग रहा टीका: मेश्राम
सीएमएचओ डॉ. जेपी मेश्राम ने बताया कि शनिवार को ही कोविशील्ड की 3 हजार डोज मिली है। जिसे सभी ब्लॉक में समान रूप से वितरित किया गया है। डोज की कमी है। वैक्सीन की उपलब्धता अनुसार सभी बीएमओ केंद्र तय कर रहे हैं कि कहां टीका लगेगा। यह अच्छी बात है कि 18 से 44 साल तक के 3 लाख से ज्यादा लोग पंजीयन करा चुके हैं। सब्र करें, सभी को टीका लगेगा।

खबरें और भी हैं...