पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गुमास्ता एक्ट:शहर में ज्यादातर दुकानें बंद रही, आज से शाम छह बजे तक खोल सकेंगे

बालोद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर रोड पर पसरा सन्नाटा, भीड़ के साथ संक्रमण बढ़ने पर लॉकडाउन अंतिम विकल्प

मंगलवार दोपहर 2.47 बजे की यह तस्वीर जिला मुख्यालय के सदर रोड की है, जहां सन्नाटा पसरा है, दरअसल गुमास्ता एक्ट के चलते अधिकतर दुकानें बंद रही, इसलिए यह स्थिति बनी। यह खालीपन, सन्नाटा की तस्वीर लोगों व व्यापारियों को यह भी संदेश दे रही है कि अगर हालात नहीं सुधरे तो यह दिन भी देखने पड़ सकते है, जैसे पिछले साल देखे थे। ऐसे में हम सब की जिम्मेदारी है कि गाइडलाइन का पालन करें।

हालात न बिगड़े इसलिए लगातार समीक्षा कर रहे
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा है कि केंद्र एवं राज्य सरकार की जारी गाइडलाइन अनुसार कोरोना वायरस नियंत्रण के संबंध में पूर्व में लागू अधिकांश प्रतिबंध में समय-समय पर स्वतः छूट दी गई थी। कलेक्टर ने कहा कि आंशिक प्रतिबंधों संबंधी आदेशों की समीक्षा की गई, जिसमें वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या में लगातार वृद्धि होने के फलस्वरूप शर्तों का कड़ाई से पालन करने के लिए संपूर्ण बालोद जिला अंतर्गत दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा बालोद जिले में 144 प्रभावशील की गई है।

दुकान खोलने व बंद करने का समय रखना है याद
सभी नगरीय निकायों के भीतर स्थित व्यापारिक प्रतिष्ठानों के संचालन का समय निर्धारित किया गया है। सभी प्रकार के स्थायी एवं अस्थायी दुकानें, शॉपिंग माॅल, डिपार्टमेंटल स्टोर्स, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, सभी ठेला-गुमटी सुबह 6 से शाम 6 तक खुलेंगे। रेस्टारेंट, होटल, ढाबा में डायनिंग, टेक अवे एवं होम डिलीवरी सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक निर्धारित है। सिनेमा, मल्टीप्लेक्स, छविगृह का अंतिम प्रदर्शन रात 8 बजे समाप्त करना अनिवार्य होगा। सभी जिम, स्वीमिंग पूल आगामी आदेश तक बंद रहेंगे।

अपील: लॉकडाउन की अफवाह न फैलाएं, खुद निभानी होगी जिम्मेदारी
जिला प्रशासन की ओर से जिले के सभी शहरी क्षेत्र में आज से सुबह 6 से शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने आदेश जारी किया गया है। ऐसे में लोगों की भीड़ बढ़ने का संभावना है, इसकी एक वजह यह भी है कि लॉकडाउन को लेकर चर्चाओं का दौर लगातार चल रहा है, ऐसे में फिलहाल अफवाह न फैलाएं, भीड़ न बढ़ाए। हालांकि हमें भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी, जिम्मेदारी यह कि बेवजह भीड़ न करें, जरूरी हो तभी सामान लेने पहुंचे, वह भी मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन कर।

नियमों का उल्लंघन करेंगे तो कलेक्टर अपने स्तर पर बंदिशें लगाते जाएंगे, क्योंकि राज्य शासन ने उन्हें अधिकार दे दिया है कि हालात अनुसार निर्णय ले सकते है। रात 9 बजे के अब शाम 6 बजे तक दुकानें खोलने का जो आदेश जारी किया गया है, वह बढ़ते संक्रमण, मास्क नहीं पहनना, सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करना, यही सब का नतीजा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें