पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लेटलतीफी:केंद्रीय विद्यालय खोलने खलारी में आपत्ति, पैरी में अनापत्ति, 4 साल से जमीन ही तलाश रहा विभाग

बालाेदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2016 से केंद्रीय विद्यालय खोलने की योजना अब तक कागजों में ही, स्थान फाइनल तक नहीं कर सके जिम्मेदार

गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम खलारी के बजाय अब पैरी में केंद्रीय विद्यालय खुलेगा। इसके लिए राजस्व विभाग की ओर से सर्वे कर पैरी में स्थान चयन कर लिया गया है। वहीं खलारी के 60 प्रतिशत ग्रामीण नहीं चाह रहे हैं कि उनके गांव में केंद्रीय विद्यालय खुले, पंचायत के प्रतिनिधि सहित 40 प्रतिशत ग्रामीण चाह रहे हैं कि विद्यालय खुले। इसी खींचातानी व वहां जमीन कम होने के कारण राजस्व विभाग के अफसर चाह रहे हैं कि पैरी में विद्यालय खुले। दरअसल पैरी में जिस स्थान का चयन राजस्व विभाग की ओर से विद्यालय के लिए किया गया था, उस पर ग्राम पंचायत की ओर से ग्रामीणों से चर्चा कर अफसरों को जानकारी दी गई थी कि चारागाह व अन्य कार्यों के लिए जमीन का अभाव है। फिर बाद में खोलने सहमति दी गई। लेकिन खेल मैदान के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है। जबकि पैरी ग्राम पंचायत की ओर अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया गया है कि विद्यालय के लिए पर्याप्त जमीन देने तैयार है। एनओसी प्रमाण पत्र तहसील कार्यालय गुंडरदेही में जमा कर दिया गया है।

दोनों गांवों में जमीन चयन कर प्रस्ताव तैयार किया
दोनों गांवों में जमीन चयन कर प्रस्ताव तैयार किया गया है। बहरहाल जिला बनने के बाद से केंद्रीय विद्यालय खोलने शिक्षा और राजस्व विभाग जमीन ही तलाश रहा है। अब तक स्थान फाइनल नहीं हो पाया है। पैरी में स्थान का चयन किया गया है लेकिन जब तक राज्य व केंद्र शासन की अनुमति नहीं मिल जाती तब तक स्थानीय स्तर में हो रही कार्रवाई प्रक्रियाधीन ही है।

अब दावा-आपत्ति करने का समय खत्म हो चुका
ग्राम पैरी में जमीन संबंधित ईश्तहार जारी की गई है। जिसमें उल्लेख किया गया है कि डीईओ से शासकीय केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन चयन कर आवंटन के लिए पत्र प्राप्त हुआ है। पैरी स्थित शासकीय भूमि खसरा नंबर 225 रकबा 14.48 हेक्टेयर में से 4 हेक्टेयर को विद्यालय बनाए जाने के लिए भूमि आवंटन करने चयन किया गया है। 20 अक्टूबर तक दावा-आपत्ति मंगाई गई थी।

शिक्षकों ने कहा- ग्राम पैरी में खोलें विद्यालय
शिक्षक अतुल अवस्थी, नीलकंठ सिन्हा, एस कुमार सिन्हा, पुनीत ठाकुर, टिकेश साहू ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय खुलने से कई फायदे होंगे। गांव शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ेगा। केंद्रीय एवं राज्य के कर्मचारियों और स्थानीय बच्चों को फायदा मिलेगा। मुख्य मार्ग होंने से आवागमन की सुविधा बेहतर रहेगी। स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। क्षेत्र का विकास होगा। जिले में शिक्षा का स्तर ऊपर उठेगा। पैरी के सरपंच रूपम देशमुख ने बताया कि गांव व क्षेत्र के विकास के लिए केंद्रीय विद्यालय खुलें।

खलारी में किया गया था जमीन का चयन
शिक्षा विभाग से जमीन उपलब्ध कराने की मांग पत्र मिलने के बाद राजस्व विभाग ने खलारी के आईटीआई के पीछे खाली जमीन को चिन्हांकित कर ली गई थी। इस संबंध में 27 अगस्त को गुंडरदेही तहसीलदार ने ईश्तहार भी जारी किया था। भूमि खसरा नंबर 115 रकबा 3.58 हेक्टेयर शासकीय मद की भूमि में से 0.60 हेक्टेयर और खसरा नंबर 116/1 रकबा 6.06 हेक्टेयर भूमि में से 1.40 हेक्टेयर का चयन किया गया था। 11 सितंबर तक दावा-आपत्ति मंगाई गई थी।

विद्यालय खुलने से यह फायदे होंगे
कक्षा पहली से 12वीं तक सीबीएसई पैटर्न पर पढ़ाई होगी। लैब, खेल मैदान, मनोरंजन सहित अन्य सुविधाएं मिलेगी। पढ़ाई के अलावा खेल, संगीत व अन्य के लिए अलग-अलग शिक्षकों की भर्ती होगी। संसदीय सचिव व गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय जल्द खुले। इसके लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। नवीन भवन बनने तक अस्थाई रूप से किसी सरकारी भवन में क्लास लगेगी।

पहला विद्यालय खुल नहीं सका और दूसरी के लिए जमीन तलाश रहा विभाग
जिले में 2016 से अब तक अफसर पहला केंद्रीय विद्यालय जल्द खुलने का आश्वासन ही दे रहे हैं लेकिन अब तक कुछ नहीं हो पाया है। डीईओ ठाकुर का कहना है कि अब दो स्थानों में केंद्रीय विद्यालय खुलना प्रस्तावित है। एक विद्यालय अस्थाई तौर पर दल्लीराजहरा के बीएसपी स्कूल नंबर 2 में संचालित होगा, स्थान फाइनल कर लिए हैं क्योंकि यही एक ही छत के नीचे 20 कमरे व अन्य सुविधाएं हैं। पहले झरनदल्ली क्षेत्र में खुलना प्रस्तावित था। 2016 में 8 एकड़ जमीन का चयन भी हुआ था। इसकी जानकारी पत्र भेजकर 2016 नवंबर में नई दिल्ली को दी थी।

केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन की तलाश पूरी
डीईओ आरएल ठाकुर ने बताया कि संसदीय सचिव व विधायक कुंवर सिंह निषाद की मांग पर राजस्व विभाग की ओर से पैरी में जमीन तय कर लिया गया है। केंद्रीय विद्यालय खोलने संबंधित प्रस्ताव राज्य शासन को भेजने की कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें