पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रावघाट रेल लाइन परियोजना:तारोकी से रावघाट तक 18 किमी लंबी पटरी बिछाने एक अरब मंजूर

बालोदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालोद सहित सात जिले के लोगों को मिलेगी सुविधा

दल्लीराजहरा-जगदलपुर रेल लाइन के लिए एक अरब रु. मंजूर करने केंद्र शासन ने सहमति दे दी है, ताकि राशि का रोड़ा न रहे और काम की गति बढ़ सकें। स्वीकृत राशि का उपयोग तारोकी से रावघाट तक 18 किलोमीटर रेलवे पटरी बिछाने के लिए किया जाएगा। इस संबंध में रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शिवप्रसाद पवार ने बताया कि केंद्रीय बजट में फंड जारी करने की जानकारी मिली है।

वर्तमान में पटरी बिछाने का काम चल रहा है। दल्लीराजहरा से जगदलपुर तक लंबे रेलमार्ग के लिए 2009 से प्रस्तावित रावघाट रेल लाइन परियोजना के तहत 10 साल में 3 चरण में काम पूरा हो गया है। रावघाट से जगदलपुर तक लगभग 140 किमी लंबी रेल लाइन बिछाई जानी है। दल्लीराजहरा से रावघाट तक 95 किमी रेल लाइन का काम को पूरा कराना पहली प्राथमिकता रखी गई है। वर्तमान में अंतागढ़ तक रेल लाइन बिछ चुकी है। सीधे रेलमार्ग से वंचित रहे बस्तर के लोग दल्लीराजहरा-जगदलपुर रेल लाइन बिछने और ट्रेन चलने का इंतजार जिले के लोग बरसों से कर रहे हैं।

नई रेल लाइन पर फोकस इसलिए राशि जारी

रेलवे विभाग के स्थानीय अफसरों के अनुसार हाल ही में पेश हुए केंद्रीय बजट में दल्लीराजहरा-जगदलपुर रेल लाइन के लिए 100 करोड़ यानी एक अरब रुपए मिले है। जिसमें जानकारी दी गई है कि 235 किलोमीटर लाइन का काम जारी है। इसके लिए ही राशि जारी की जा रही है।

प्रशासकीय स्वीकृति के बाद नियमानुसार राशि खर्च की जाएगी। जानकारी अनुसार बिलासपुर जोन को वर्ष 2021-22 के लिए 5050 करोड़ रुपए मिले हैं। जिसमें दल्ली-जगदलपुर रेल लाइन के तहत कार्य के लिए जारी राशि भी शामिल है। जोन में नई रेल लाइन, दोहरीकरण, कंप्यूटरीकरण, ओवरब्रिज, अंडरब्रिज समेत अनेक कार्यों पर यह राशि खर्च की जाएगी। बजट में नई रेल लाइनों के चालू कामों के लिए भी पैसे आए हैं।

इन 7 जिले के लोगों को लाभ मिलेगा

पटरी बिछने के बाद ट्रेन चलने से बालोद, कांकेर, जगदलपुर, दुर्ग, रायपुर, नारायणपुर, कोंडागांव सहि आसपास के अन्य जिले के लोगों को लाभ मिलेगा। वर्तमान में कोरोना के चलते यात्री ट्रेन बंद है।

अब तक तीन चरण में यह काम पूरा हो चुका

पहला चरण: दल्लीराजहरा से गुदुम रेल लाइन बिछी: 17 किमी ट्रेन चली: एक फरवरी 2016 दूसरा चरण: गुदुम से भानुप्रतापपुर रेल लाइन बिछी: 17 किमी ट्रेन चली: 14 अप्रैल 2018 तीसरा चरण: भानुप्रतापुर से केंवटी रेल लाइन बिछी: 8 किमी कब चली ट्रेन: 30 मई 2019

बीएसपी को आयरन ओर की पर्याप्त आपूर्ति
रावघाट तक रेल मार्ग बन जाने से लोगों का सफर आसान होगा। बस की अपेक्षा ट्रेन में किराया कम लगेगा। बीएसपी को रावघाट माइंस से आयरन ओर की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में होने लगेगी। रावघाट के आगे जगदलपुर तक रेल लाइन का काम शुरू होने में अभी समय है। कोरोना के चलते कई माह काम प्रभावित रहा।

बीएसपी को आयरन ओर की पर्याप्त आपूर्ति
रावघाट तक रेल मार्ग बन जाने से लोगों का सफर आसान होगा। बस की अपेक्षा ट्रेन में किराया कम लगेगा। बीएसपी को रावघाट माइंस से आयरन ओर की आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में होने लगेगी। रावघाट के आगे जगदलपुर तक रेल लाइन का काम शुरू होने में अभी समय है। कोरोना के चलते कई माह काम प्रभावित रहा।

अब आगे क्या- अंतागढ़ के बाद तारोकी से रावघाट तक रेल लाइन बिछाना व ट्रेन चलाना प्रस्तावित है। केंद्र शासन से राशि स्वीकृति के बाद चरणवार काम किया जा रहा है।

अंतागढ़ तक पटरी बिछाने का काम पूरा
बालोद के चीफ स्टेशन मास्टर पीके वर्मा ने बताया कि अंतागढ़ तक पटरी बिछाने का काम हो चुका है। जिस पर ट्रेन चलने का इंतजार हो रहा है। इसके लिए अभी अनुमति नहीं मिली है। रेल लाइन के लिए केंद्रीय बजट में राशि का प्रावधान कराने की जानकारी मिली है। हेड कार्यालय स्तर पर इसकी जानकारी पत्र के माध्यम से दी जाती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें