पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:लोग ले सकें फ्री में रोज भाप इसलिए गांवों तक पहुंच कर दे रहे हैं मशीन

बालोदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वायरस से बचाने के लिए समाजसेवी संगठन हिंद सेना ने की पहल

सोमवार का यह नजारा जिला मुख्यालय से तीन किमी दूर ग्राम खैरतराई का है, जहां 3 लोग 3 इलेक्ट्राॅनिक मशीन से भाप ले रहे हैं। यह निःशुल्क पहल समाजसेवी संगठन हिंद सेना की ओर से की जा रही है, ताकि लोग कोरोना वायरस की चपेट में न आए।
कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष तरूणनाथ योगी ने बताया कि एक सप्ताह पहले दल्लीराजहरा के कई वार्डों में मशीन पहुंचाकर लोगों को भाप देने की शुरुआत की गई है। यह आगे भी चलेगा, जहां ज्यादा केस मिल रहे हैं वहां पहुंचकर भाप की सुविधा लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं। इसके लिए प्रेरित कर रहे है। अभी डॉक्टर भी भाप लेने की सलाह दे रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर यह पहल कर रहे हैं। कई लोग मशीन खरीदने समर्थ नहीं है। सोशल मीडिया में जानकारी मिली कि खैरतराई में लगातार कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, इसलिए यहां भी पहुंचकर मशीन की व्यवस्था की है। जिले में 500 से ज्यादा लोग संगठन से जुड़े हैं, जो आने वाले समय में निशुल्क सेवा करेंगे।
कफ बनता है उसे कम करता है भाप: रिटायर्ड सीएमएचओ डॉ. एकेएस रात्रे ने बताया कि सामान्य तौर पर सर्दी, जुकाम होने पर डॉक्टर भाप लेने की सलाह देते हैं, क्योंकि भाप नाक और गले में जाकर म्यूकस यानी जिससे कफ बनता है को पतला करने में कारगार होता है। अभी लोगों में धारणा बनी है कि वायरस को खत्म करने में यह असरदार साबित हो रहा है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें