पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शुरू हुई मुहिम:प्लास्टिकमुक्त ग्राम पंचायत को मिलेगा 21 हजार

बालाेदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले की 435 ग्राम पंचायतों में 15 अगस्त तक चलेगा गंदगी से मुक्त करने का अभियान

स्वच्छता को लेकर जिले के 435 ग्राम पंचायतों में गंदगी मुक्त अभियान की शुरूआत हो गई है। 15 अगस्त तक यह अभियान गांवों में चलेगा। सोमवार को श्रमदान के माध्यम से सामुदायिक भवनों एवं स्थानों की पुताई एवं सफाई की गई। एसबीएम मोबाइल अकादमी का उद्घाटन हुआ। इसके पहले सरपंचों के नेतृत्व में सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र किया गया। कचरों को अलग-अलग कर स्व-सहायता समूह की महिलाओं को दिया गया। जिला पंचायत व जनपद पंचायत ने जानकारी मांगी है कि कितने पंचायत में श्रमदान से सामुदायिक भवनों की साफ-सफाई की गई है। स्कूली बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता, दीवार लेखन प्रतियोगिता सहित विभिन्न गतिविधियां भी चलेगी। जिला पंचायत सीईओ लोकेश कुमार चंद्राकर, एसीईओ हेमंत ठाकुर ने बताया कि गांवों को गंदगी से मुक्त रखने के लिए ही यह अभियान चलाया जा रहा है। शासन की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। 15 केटेगरी में अलग-अलग पुरस्कार भी रखे गए हैं। स्वच्छ सुंदर शौचालय पुरस्कार तय किया गया है।

10 समूहों को देंगे पुरस्कार, इंजीनियर भी होंगे पुरस्कृत
लेखन प्रतियोगिता अंतर्गत जिला स्तर पर 10 स्वच्छाग्राही स्व-सहायता समूह को 5 हजार 1 रुपए से पुरस्कृत करेंगे। प्लास्टिक मुक्त ग्राम पंचायत पुरस्कार अंतर्गत जिला स्तर पर 21 हजार एवं राज्य स्तर पर एक लाख रुपए मिलेंगे। उत्कृष्ठ स्वच्छाग्राही समूह पुरस्कार अंतर्गत उत्कृष्ठ कार्य करने वाले स्व-सहायता समूह को जिला स्तरीय पुरस्कार 21 हजार एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार 51 हजार रुपए रखा गया है। उत्कृष्ठ बायोगैस संयंत्र पुरस्कार 51 हजार का राज्य स्तरीय तय किया गया है। उत्कृष्ठ सामुदायिक शौचालय दिव्यांग पायलट प्रोजेक्ट में तीन पुरस्कार मिलेगा।

इस अभियान में अब आगे यह गतिविधियां होगी

  • 11 अगस्त: सफाई को लेकर दीवार लेखन दिवस।
  • 12 अगस्त: श्रमदान, पौधरोपण कार्यक्रम।
  • 13 अगस्त: शालेय बच्चों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताएं।
  • 14 अगस्त: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वच्छता अभियान।
  • 15 अगस्त: ऐसे गांव जो ओडीएफ प्लस गांव की क्षेणी में पात्र पाए गए हैं, ऐसे गांवों को ओडीएफ प्लस घोषित किया जाएगा।
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। कुछ समय से चल रही चिंताओं से राहत मिलेगी। परिवार के लोगों की हर छोटी-मोटी जरूरतें पूरी करने में आपको आनंद आएगा। अचानक ही किसी ...

और पढ़ें