पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैसला:जिले के हर ब्लॉक के दस-दस हाट बाजारों में सोमवार से स्वास्थ्य शिविर लगाने की तैयारी

बालोद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना पर हुई चर्चा, मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन का संचालन

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत जिले के प्रत्येक विकासखंड के दस-दस हाट बाजारों में सोमवार से स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि कहा कि हाट बाजार आने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा का लाभ दिलाएं। कलेक्टर शनिवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा हाट बाजार क्लीनिक में सर्दी, खांसी, बुखार, रक्तचाप, सिकलसेल, एनीमिया, मधुमेह, नेत्र जांच, कुष्ठ रोग, मलेरिया आदि रोगों की जांच कर आवश्यक दवाइयां दी जाए। कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत जिले में मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन का संचालन शुरू किया जाएगा। उक्त वाहन के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों सहित ग्रामीण हाट बाजारों में पहुंचकर आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। कलेक्टर ने मोबाइल मेडिकल यूनिट के लिए वाहन व्यवस्था, डॉक्टर, स्टॉफ नर्स, लैब टेक्नीशियन व आवश्यक चिकित्सकीय उपकरणों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे 15 दिसम्बर 2020 तक मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहन का संचालन शुरू करें।

ग्राम पंचायतों में 23 को मितानिन दिवस
23 नवम्बर को जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में मितानिन दिवस मनाया जाएगा। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कहा कि मितानिन दिवस पर मितानिनों को शॉल व श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर ने मितानिन दिवस मनाए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकरणों की भी समीक्षा की। उन्होंने प्रतिदिन लिए जा रहे सैम्पल और रिपोर्ट की जानकारी ली। कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट कर संक्रमितों की पहचान करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें