पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई जिम्मेदारी:गांवों में बेहतर सड़कें, पानी की सुविधा और रोजगार दिलाना प्राथमिकता: संसदीय सचिव

बालाेद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुंडरदेही विधायक कुंवरसिंह निषाद को मिली संसदीय सचिव की जिम्मेदारी, अर्जुंदा को तहसील बनाने के लिए प्रयास करने के साथ ही ग्रामीण अंचल में सिंचाई सुविधा को बेहतर करने के कदम उठाएंगे

गुंडरदेही विधानसभा के विधायक कुंवर सिंह निषाद संसदीय सचिव बन गए हैं। उन्होंने मंगलवार को रायपुर में पद व गोपनीयता की शपथ ली। वे प्रभारी और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के कार्यों को देखेंंगे। निषाद को मंत्री अमरजीत भगत के मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है। खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम, संस्कृति विभाग के संसदीय सचिव होंगे। 
भास्कर ने चर्चा कर जाना कि उनकी क्या प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अर्जुंदा को तहसील बनाना, जिले की सड़कों को संवारना, खेतों तक पानी पहुंचाना, बालोद सहित गांवों में साफ पानी दिलाना व बेरोजगारों को रोजगार दिलाना मेरी प्राथमिकता है। पहली प्राथमिकता में खराब सड़कों को रखा हूं। यहां से गुजरने में मुझे भी तकलीफ होती है। सड़क की दुर्दशा देखने कार से उतर जाता हूं। निम्न परिवार से हूं इसलिए गरीबों, किसानों का दुख दर्द समझ सकता हूं।
रमशीला साहू 2005 से 2008 तक रहीं संसदीय सचिव: भाजपा के पूर्व विधायक प्रीतम साहू व वीरेन्द्र साहू ने बताया कि 2005 से 2008 तक गुंडरदेही विधायक रमशीला साहू संसदीय सचिव रही, तब डॉ. रमन सिंह सीएम थे।

जानिए, विधायक और संसदीय सचिव ने भास्कर के सवाल पर क्या कहा    
सवाल - अब आप संसदीय सचिव बन गए, क्षेत्र में क्या बदलाव आएगा और क्या सुविधाएं मिलेगी?  
- जनहित के काम को लेकर अफसरों की लापरवाही व लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं करेंगे, शासकीय योजनाओं के तहत बुनियादी सुविधाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाएंगे।  
सवाल -सरकार में महत्व बढ़ने से विधानसभा क्षेत्र को क्या लाभ होगा?
- स्कूल तक बच्चे, गांव से ब्लॉक, जिला मुख्यालय तक लोग आसानी से पहुंच सकें, इसके लिए सीएम सुगम सड़क योजना का क्रियान्वयन कराएंगे। शिक्षा, स्वास्थ्य सहित हर क्षेत्र में जरूरी कार्य करवाएंगे। राशन कार्ड बनवाएंगे।
सवाल -सड़कों का हाल बेहाल है, रोजगार नहीं मिलने से बेरोजगारी बढ़ती जा रही है?
- खराब सड़कों के बारे में मुझे भी जानकारी है। जहां तक रोजगार का सवाल है, इसके लिए शासन स्तर पर कई योजनाएं बन चुकी है, जिसका सही ढंग से क्रियान्वयन कराकर रोजगार उपलब्ध कराएंगे।
सवाल -बालोद में फिल्टरयुक्त पानी के लिए लोग तरस रहे हैं, सिटी बस की सुविधा नहीं मिली है?
- प्रभारी मंत्री को भी मालूम है कि बालोद में पानी की समस्या से लोग जूझ रहे हैं। इसके लिए उन्होंने अफसरों को जल्द काम पूरा करने कहा है। इस दिशा में सक्रियता के साथ काम किया जाएगा। सिटी बस को लेकर सहमति मिल चुकी है। लॉकडाउन के कारण यह सुविधा अभी नहीं मिल रही है। इसके लिए प्रयास रहेगा कि सुविधा जल्द लोगों को मिले।  

63 साल में जिले के कांग्रेस विधायक को पहली बार जिम्मा
जिले के 3 विधानसभा चुनाव में मनोनयन को छोड़ दें तो 1956 से 2019 तक यानी 63 साल के सियासी इतिहास और छग राज्य गठन के बाद जिले की राजनीति पर गौर करें तो गुंडरदेही के कुंवर सिंह निषाद को विधायक के अलावा पहली बार संसदीय सचिव का पद भी मिला। इस पद में पहले किसी भी कांग्रेस विधायक को प्रतिनिधित्व का मौका नहीं मिला। कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष कृष्णा दुबे ने बताया कि पहला मौका है जब यह उपलब्धि मिली है। 

2013 के बाद से अर्जुंदा को तहसील बनाने के सिर्फ दावे
जिले के एक विधायक को संसदीय सचिव का पद मिलने के बाद लोगों में चर्चा चल रही है कि क्या जल्द ही जिले में तहसीलों की संख्या 5 से बढ़कर 6 हो जाएगी, जो अब तक फाइलों में ही कैद रही। 2013 के बाद से तहसील को लेकर सिर्फ दावे ही हुए। तस्वीर अनहीं बदली। वर्तमान में जिले में पांच तहसील हैं। अर्जुंदा को नई तहसील बनाने को लेकर विभागीय प्रक्रिया जारी है। राजपत्र में प्रकाशन होने की देरी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें