पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

2 स्कूलों में नवाचार:स्कूली बच्चे करेंगे मिस्ड कॉल, टीचर देंगे जवाब

बालाेदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामान्य मोबाइल रखने वाले छात्रों की समस्या दूर करने कोटगांव, ज सांकरा में नई व्यवस्था

सामान्य मोबाइल (की-पेड) पर बच्चों को पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कोटगांव और ज. सांकरा के शिक्षकों ने नवाचार कर अनूठी पहल की है। कोरोना काल में पढ़ई तुंहर दुआर के तहत एक तरफ पढ़ाई को लेकर कई शिक्षक विरोध कर रहे हैं तो दूसरी तरफ कई स्कूलों में अच्छी पहल भी हो रही है।
मिस्ड कॉल गुरुजी नाम से नई व्यवस्था बनाई है। फिलहाल ऑनलाइन क्लास लग रही है। ऐसे में किसी स्टूडेंट्स को किसी विषय के टॉपिक पर समस्या आ रही है तो वे शिक्षकों के नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। कक्षा, विषयवार बच्चों की अलग-अलग ग्रुप बनाया गया है। मिस्ड कॉल आने के बाद शिक्षक स्टूडेंट्स के मोबाइल नंबर पर कॉल करेंगे और चर्चा कर समस्या का समाधान करेंगे। कोटगांव की अंग्रेजी व्याख्याता नीलम कौर, भौतिक विषय की शिक्षक दीप्ति पांडेय ने बताया कि वाट्सएप ग्रुप बनाकर ऑनलाइन पढ़ा करवा रहे हैं। इसके बाद मिस्ड कॉल गुरुजी के तहत कक्षा 9वीं, 10वीं, 11 वीं, 12 वीं बच्चों का अलग ग्रुप बनाकर टाइमिंग तय की गई है। अभी बच्चे स्कूल नहीं आ पा रहे हैं तो घर में ही रहकर बेहतर ढंग से पढ़ाई कर सकें। इसलिए यह व्यवस्था बनाई गई है। पोस्टर भी बनवा रहे हैं, जिसमें सभी शिक्षकों के मोबाइल नंबर का उल्लेख है। बच्चों को वितरित करेंगे।
9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स जुडेंगे: पढ़ाई को जारी रखने का यह सबसे अच्छा माध्यम है। कक्षा 9वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को इसमें जोड़ा जाएगा। विद्यार्थियों से कहा गया है कि आप का यदि कोई प्रश्न है तो हमसे पूछ सकते हैं।

इसलिए नई पहल शुरू
ज. सांकरा के वाणिज्य व्याख्याता विवेक धुर्वे ने बताया कि पढ़ई तुंहर दुआर सीजी स्कूल. इन के वेबेक्स एप के माध्यम से सभी शिक्षक ऑनलाइन कक्षा ले रहे हैं लेकिन कई विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षा से वंचित भी हो रहे है। क्योंकि कई स्थानों पर इंटरनेट की सुविधा नहीं है। जिसके कारण बच्चे जुड़ नहीं पा रहे है। एंड्राइड मोबाइल की सुविधा भी उपलब्ध नहीं होने के कारण ऑनलाइन कक्षा से वंचित हो रहे हैं। इसलिए मिस्ड कॉल गुरुजी का नवाचार मॉडल को अपनाया जो कि सभी के लिए कारगार साबित होगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें