पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण के बीच ऑफलाइन परीक्षा होगी:सोशल डिस्टेंस जरूरी इसलिए 110 परीक्षा केंद्र बढ़े

बालोद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सैनिटाइज के बाद एक बेंच पर एक परीक्षार्थी को बैठाएंगे

बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा 15 अप्रैल और बारहवीं की परीक्षा 3 मई से शुरू होगी। कक्षा 10 वीं में 14 हजार 983 और कक्षा 12वीं में 11 हजार 173 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते बच्चे जहां पढ़ रहे हैं, वहीं परीक्षा दिलाएंगे, ऐसा निर्णय लिया गया है यानी प्रत्येक स्कूल को सेंटर बनाया गया है।

शिक्षा विभाग के अनुसार कोरोना को देखते हुए सभी 173 शासकीय एवं 41 अशासकीय कुल 214 हाईस्कूल, हायर सेकें़डरी स्कूलों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है, ताकि सोशल डिस्टेंस का पालन हो सकें। वहीं कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन ही लेने का फैसला किया है। निर्धारित तारीख में सुबह 9 से 12.15 बजे तक बच्चे परीक्षा दिलाएंगे। इसे देखते हुए जिले के 5 ब्लाॅक बालोद, डौंडी, गुंडरदेही, डौंडीलोहारा व गुरुर के शासकीय और निजी स्कूलों को केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है। पिछले साल 104 केंद्र बनाए गए थे। इस लिहाज से 110 केंद्र इस बार ज्यादा है। सभी स्कूलों में बैठक क्षमता अनुसार तैयारी करने केंद्राध्यक्षों को निर्देश दिए गए है। एक बेंच पर एक ही बच्चा बैठेगा और दो बेंच के बीच कम से कम एक मीटर का अंतर रहेगा।

परीक्षा के दाैरान छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य
परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों और कक्ष निरीक्षकों समेत पूरे स्टाफ के सदस्यों को परीक्षा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सभी परीक्षा केंद्रों के सभी कमरों को परीक्षा के पहले और परीक्षा के बाद सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। फिर छात्रों और शिक्षकों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।

पॉजिटिव केंद्राध्यक्षों को देनी होगी जानकारी
अगर कोई केंद्राध्यक्ष की रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाती है तो इसकी सूचना शिक्षा विभाग को तत्काल देनी होगी, ताकि उनके स्थान पर किसी और की नियुक्ति की जा सकें। इसके लिए भी सर्कुलर जारी किया गया है। उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्रों के वितरण के पहले इसकी व्यवस्था करने को कहा गया है। जानकारी अपडेट करने कहा है।

प्रश्न पत्र लाने के लिए आज रायपुर जाएंगे प्राचार्य
जिले के मुख्य केंद्र शासकीय आदर्श बालक उमावि के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जा चुका है। 8 अप्रैल को प्रश्न पत्र लाने के लिए फोर्स के साथ रायपुर जाएंगे। जिसके बाद यहां वितरण किया जाएगा। इसे ले जाने के लिए केंद्राध्यक्षों और सहायक केंद्राध्यक्षों को सूचना दी गई है।

डिप्टी कलेक्टर और डीईओ करेंगे निगरानी
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने परीक्षा केन्द्रों के निगरानी के लिए जिला स्तरीय एवं विकास खण्ड स्तरीय उड़नदस्ता दल गठन करने के निर्देश दिए हैं। केंद्रोंं में सफाई व बिजली, पेयजल व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। डिप्टी कलेक्टर प्रेमलता चंदेल को नोडल अधिकारी एवं डीईओ आरएल ठाकुर को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें