पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षा आज से शुरू:वेबसाइट से 11 बजे अपलोड प्रश्न का उत्तर घर पर लिखेंगे छात्र

बालोद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोनाकाल में हालात सुधरने के बाद उत्तरपुस्तिका कॉलेज में जमा करेंगे, हेल्पलाइन नंबर जारी

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग अंतर्गत जिले के कॉलेजों के सेमेस्टर छात्रों की ऑनलाइन परीक्षा 5 मई से शुरू होगी। इसके पहले मंगलवार को लीड सहित अन्य कॉलेजों के प्राचार्यों ने परीक्षा के संबंध में स्टाफ की ऑनलाइन बैठक लेकर विभिन्न गतिविधियों पर समीक्षा की।

दरअसल 15 से 22 फरवरी तक जब कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन जमा किए थे, तब कोरोना के केस कम मिल रहे थे। इसलिए अॉनलाइन व ऑफलाइन पढ़ाई का दौर चला लेकिन मार्च में ज्यादा केस मिलने के बाद सभी ऑनलाइन पढ़ाई के भरोसे रहे। ऐसे में बैठक लेकर समीक्षा की गई कि कोर्स कंपलीट हुआ है कि नहीं, छात्रों से भी चर्चा की गई, ताकि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न आए।

ऑनलाइन परीक्षा में एमए, एमकॉम, एमएससी, सहित अन्य संकाय के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। कोरोना संकट के दौर के बीच सेमेस्टर परीक्षा में बालोद, गुंडरदेही, अर्जुन्दा, दल्लीराजहरा, गुरूर, खेरथा, डौंडी व डौंडीलोहारा कॉलेज के सैकड़ों स्टूडेंट्स शामिल होंगे। अलग-अलग दिन निर्धारित समय में लीड कॉलेज के 500 स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। जिसमें एलएलबी में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट भी शामिल हैं।

परीक्षा दिलाने वाले स्टूडेंट्स को यह जानना जरूरी

  • प्रश्न पत्र को विश्वविद्यालय के वेबसाइट www.durguniversity.ac.in के लिंक पर समय सारिणी अनुसार सुबह 11 बजे अपलोड किए जाएंगे।
  • यदि किसी प्रकार की समस्या आती है तो हेल्पलाइन नंबर 9713387094, 7225940167 पर कॉल कर या onlinehelp@durguniversity.in पर मेल कर सलाह ले सकते हैं।
  • परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र के विषय का मिलान कर संबंधित प्रश्न पत्र को ही हल करेंगे। प्रश्न पत्र डाउनलोड न होने पर कॉलेज से संपर्क करें
  • विवि की ओर से सोशल मीडिया, ईमेल या अन्य माध्यमों से कॉलेज से प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। जरूरत अनुसार कॉलेज प्रबंधन संबंधित स्टूडेंट्स को भी भेजेंगे।
  • सूचना मिलने के आधार पर निर्धारित समय में उत्तर पुस्तिकासिर्फ उसी कॉलेज में जमा करना है। जहां से फॉर्म भरा है।
  • उत्तरपुस्तिका के लिए परीक्षार्थी कॉलेज कापी, सामान्य A4 साइज पेज का उपयोग कर सकते हैं।.

अलग-अलग उत्तरपुस्तिका बनानी होगी विद्यार्थियों को
प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए अलग-अलग उत्तरपुस्तिका बनाना अनिवार्य होगा। उत्तरपुस्तिका के कवर पेज को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड कर उत्तरपुस्तिका के मुखपृष्ठ के रूप में उपयोग किया जाएगा। लीड कॉलेज के प्राचार्य जेके खलको ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षा की शुरुआत बुधवार से होगी। कोरोना के चलते स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षा घर पर देंगे। मंगलवार को परीक्षा के संबंध में संबंधितों की ऑनलाइन बैठक लेकर तैयारी पर चर्चा कर चुके हैं।

जानिए, काॅलेज में किस संकाय में कितने स्टूडेंट्स
लीड कॉलेज से एमए हिन्दी में फर्स्ट सेमेस्टर के 40, थर्ड सेमेस्टर के 28, एमए समाजशास्त्र फर्स्ट सेमेस्टर के 40, थर्ड सेमेस्टर के 37, एमए अर्थशास्त्र फर्स्ट सेमेस्टर के 21 स्टूडेंट्स हैं।
थर्ड सेमेस्टर के 18, एमए राजनीतिशास्त्र फर्स्ट सेमेस्टर के 40, थर्ड सेमेस्टर के 29, एमकॉम फर्स्ट सेमेस्टर के 39, थर्ड सेमेस्टर के 39, एमएससी गणित फर्स्ट सेमेस्टर के 40, थर्ड सेमेस्टर के 33, एमएससी बॉटनी फर्स्ट सेमेस्टर के 40, थर्ड सेमेस्टर के 39 स्टूडेंट्स हैं ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें