पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 साल बाद भी दूर नहीं हुई समस्या:एक करोड़ रुपए से बना अंडरब्रिज अनुपयोगी, नहर नाली व तालाब का पानी सीपेज होने से यहां भर रहा

बालाेदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालोद-राजनांदगांव मुख्य सड़क पर पाररास रेलवे फाटक बंद होने से लगता है जाम

बालोद-राजनांदगांव मुख्य मार्ग पर पाररास रेलवे फाटक बंद होने से ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने के लिए तीन साल पहले लगभग एक करोड़ रुपए खर्च कर अंडरब्रिज बनाया है। जिसका उपयोग कम लोग ही कर रहे हैं क्योंकि आसपास नहर, नाली, तालाब का पानी सीपेज होने के कारण यहां जाम हो रहा है।
शुक्रवार को दैनिक भास्कर की टीम यहां दोपहर 12.10 से 2.20 बजे दो घंटे तक वास्तविकता जानी। इस दौरान 32 दोपहिया, चार पहिया वाहन गुजरे। यहां से साइकिल में सवार होकर व पैदल चलने वाले पाररास वार्ड के ही रहें। लोगों ने बताया कि दो साल पहले सीपेज को कम करने के लिए ब्रिज के दोनों किनारे नाली बनाया गया था। बावजूद राहत नहीं मिल पाई। अब भी पानी जाम है। रोजाना पानी जाम की स्थिति रहती है। रेलवे के जिम्मेदार अफसर यहां पानी जाम की समस्या को दूर करने आश्वासन ही देते आ रहे हैं।
10 से ज्यादा बार 15 से 20 मिनट के लिए फाटक बंद: गेट बंद होने के बाद अंडरब्रिज से गुजरना विकल्प है लेकिन बालोद-राजनांदगाव मुख्य सड़क होने के कारण मार्ग पर अक्सर भीड़भाड़ रहती है। इस रोड पर रोजाना लगभग 10 से ज्यादा बार रेलवे फाटक बंद किया जाता है। हर बार 15 से 20 मिनट के लिए फाटक बंद रहता है। नतीजतन मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। लंबा इंतजार करना पड़ता है।

बारिश हो या गर्मी हर सीजन में भरा रहता है पानी
अंडरब्रिज के दोनों ओर तालाब है। डैम का केनाल है। जिसका पानी अंडरब्रिज में सीपेज होकर पहुंच रहा है। बारिश में लोग यहां से गुजर नहीं पाते क्योंकि 3 से ज्यादा फीट पानी भरा रहता है। गर्मी में नहर के माध्यम से खेतों में पहुंचने वाला पानी यहां सीपेज होकर पहुंचता है। अंडरब्रिज निर्माण होने से पहले आपत्ति की गई थी लेकिन पालिका ने एनओसी देकर निर्माण कराने की परमिशन दे दी। पालिका को तो किसी प्रकार से निर्माण होने से कोई परेशानी नहीं हो रही लेकिन वार्डवासियों को जरूर हो रही है। ट्रैफिक का दबाव भी बढ़ा है। ऐसी स्थिति में जब भी रेलवे फाटक 10-15 मिनट के लिए बंद होता है, तो फाटक के दोनो और वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। इससे होने वाली परेशानी से निजात पाने पाररास और बालोद मार्ग पर ओवरब्रिज की मांग की जा रही है।

घुटने तक पानी भर जाता है: पाररास निवासी बिसरी बाई ने कहा कि यहां नहर से पानी सिंचाई के लिए छोड़ा जाता है लेकिन यहां अंडरब्रिज में रिसता रहता है। ब्रिज के अंदर घुटने तक पानी भर जाता है। कई बार रात में अंडरब्रिज से होकर घर जाना पड़ता है। पानी भरा होने के कारण अनहोनी होने का खतरा रहता है।

ब्रिज के अंदर आवारा मवेशी भी: राजेंद्र सारथी ने कहा कि अंडरब्रिज के अंदर आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। कई बार पशु अंधेरा में दिखाई नहीं देते जिससे वाहन चालक दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। कई बार अधिक मात्रा में ब्रिज के अंदर पानी भरा रहता है और सफाई नहीं होने से निकासी नहीं हो पाती।

लोगों को पैदल चलने में भी होती है परेशानी: अंडरब्रिज के बाजू में ही रहने वाले पंकज सारथी ने कहा कि यहां पानी भरने का कारण खासकर पैदल चलने वाले राहगीरों की होती है क्योंकि अंडर ब्रिज के अंदर घुटनों तक पानी भरा रहता है। कई बार दुपहिया वाहन चालक अपने दोनों पैर को ऊपर कर ब्रिज को पार करते हैं।

पानी रिस रहा है, आने-जाने में समस्या: बृजपाल साहू ने कहा कि अभी वर्तमान में रात भर में पानी रिसकर इकट्ठा हो जाता है। सुबह तक पानी बहुत ज्यादा भर जाए रहता है। जिसको पंप ऑपरेटर द्वारा पानी को खींचकर बाहर निकाला जाता है। बावजूद यहां समस्या दूर नहीं हुई है। आने-जाने में परेशानी हो रही है।

समस्या का निराकरण करने प्रयास हो रहा
चीफ स्टेशन मास्टर पीके वर्मा ने बताया कि अंडरब्रिज का उपयोग हो इसके लिए संबंधित विभाग के अफसरों व कर्मचारियों ने प्रयास किया था। अभी क्या स्थिति है, पता करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें