पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

680 व्यापारियों को मिलेगा लाभ:पसरा, ठेला व गुमटी लगाने वालों को मिलेगा आईडी कार्ड

बालाेदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 हजार रुपए लोन भी दिया जाएगा, आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को व्यापार करने की जा रही पहल

नगर पालिका कार्यालय से दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत शहरी पथ विक्रेताओं यानी सड़क किनारे पसरा, ठेला, गुमटी लगाकर व्यापार करने वाले 680 छोटे व्यापारियों को परिचय पत्र (आईडी कार्ड) दिया जाएगा। कार्ड वितरण शुरू भी हो गया है। परिवार के कोई भी सदस्य जरूरी दस्तावेज पेश कर आईडी कार्ड ले जा सकते हैं। इसके अलावा 10 हजार रुपए लोन भी मिलेगा। लोन देने का उद्देश्य यह है कि लॉकडाउन में आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को राहत मिल सके और वे अपना व्यापार बेहतर ढंग से शुरू कर सके। नपा की ओर से पथ विक्रेताओं का पहले से सर्वे कर लिया गया है। मौके पर जाकर जीपीएस सिस्टम से लोकेशन आधार रिकाॅर्ड अपलोड किया गया था। जिसके बाद आईडी कार्ड तैयार किया गया है। सूचना दी जा रही है कि नगर पालिका कार्यालय से पात्र हितग्राही आई कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अधिकतर छोटे व्यापारी बालोद शहर एवं आसपास बघमरा, ओरमा, मेड़की, नवागांव सहित गांवों से हैं। नियमित किस्त भुगतान पर 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज में छूट: कार्ड वितरण के साथ ही प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर योजना (पीएम स्वनिधि योजना) अतर्गत पथ विक्रेताओं को एक साल के लिए 10 हजार रुपए का लोन बैंकों एवं माइक्रो फायनेंस कंपनी के माध्यम से दिया जा रहा है। किस्तों का नियमित रूप से भुगतान करने वाले हितग्राहियों को 7 प्रतिशत वार्षिक ब्याज में छूट देने का प्रावधान है।

ऑनलाइन लेन-देन पर 100 रुपए कैश बैक मिलेगा
मिशन मैनेजर शरद कुमार सिंह ने बताया कि ऐसे पथ विक्रेता जो पैसों के लेन-देन के लिए डिजिटल या ऑनलाइन माध्यम जैसे यूपीआई, गूगल पे, भीम एप, ई वॉलेट, फोन पे या अन्य एप का उपयोग करते हैं उन्हें 100 रुपए का कैश बैक भी मिलेगा, लेकिन शर्त रखी गई है कि उन्हें प्रति महीने कम से कम 100 रुपए का ऑनलाइन लेन-देन करना होगा। ऑनलाइन लेन-देन से कोरोना काल में संक्रमण का खतरा भी कम रहेगा। अभी स्वनिधि योजना मे 21 प्रकरण बैंक को भेजा गया है। योजना का लाभ 24 मार्च से पहले पसरा लगाकर व्यापार कर रहे प्रत्येक छोटे व्यापारी को मिले इसके लिए नपा की ओर से लाउड स्पीकर एवं अन्य माध्यम से नियमित रूप से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

यह दस्तावेज जरूरी तभी मिलेगा आईडी कार्ड और लोन
नपा सीएमओ विकास पाटले, मिशन मैनेजर सिंह ने बताया कि इच्छुक पथ विक्रेता पावती, आधार कार्ड, राशन कार्ड,मतदाता पहचान पत्र, आधार नम्बर से लिंक मोबाइल फोन के साथ कार्यालयीन दिवस में संपर्क कर सकते हैं।

हितग्राही खुद ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं
हितग्राही खुद के मोबाइल या च्वाइस सेंटर्स के माध्यम से भी http://pmsvanidhi.mohua.gov.in पर सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नपाध्यक्ष विकास चोपड़ा ने सभी पथ विक्रेताओं को योजना का लाभ उठाने की अपील की है। सभी बैंक एवं माइक्रो फाइनेंस कंपनी को भी अनुरोध किया है कि वे लोन प्रकरणों का त्वरित निराकरण करें। जिससे हितग्राहियों को इसका समय पर लाभ मिले। अधिकतर लोगों को ऑफलाइन फाॅर्म जमा करवाकर विभाग की ओर से ऑनलाइन प्रोसेस की गई थी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें