पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महामारी की चपेट में जिला:संक्रमण को रोकने लॉकडाउन उससे पहले बाजार में ऐसी भीड़, सुरक्षित दूरी और मास्क जरूरी, 82% हाे सकते हैं संक्रमित

बालाेदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 माह में सितंबर के 23 दिन भारी, मई से अगस्त तक मिले मरीजों की तुलना में 4 गुना ज्यादा संक्रमित

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने लागू लॉकडाउन में ही सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ रही है। शहर के सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम और सरदार पटेल मैदान में सुबह से सब्जी खरीदने लोगों की भीड़ रही, वह भी मंगलवार से ज्यादा। ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी जिम्मेदार अफसरों को नहीं रही, जानकारी थी क्यांेकि वे घूमकर सोशल डिस्टेंस का पालन करने की अपील कर रहे थे लेकिन वाद-विवाद से बचने दोपहर 12 बजे तक छूट का हवाला देकर सख्ती नहीं दिखा पाए। आलम यह रहा कि सब्जियां खरीदने के चक्कर में अधिकांश लोग जिम्मेदारी भी भूल गए। सोशल डिस्टेंस तो दूर मास्क भी नहीं लगाए थे। जबकि एक्सपर्ट की मानें तो सोशल डिस्टेंस और मास्क को नजरअंदाज करना घातक साबित हो रहा है। ऐसे 82% लोग संक्रमित हो चुके हैं, जो मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किए तभी वो संक्रमितों के संपर्क में आए।

केस बढ़ रहे- चार माह से सितंबर में चार गुना ज्यादा मरीज मिल चुके
14 मई से मंगलवार रात तक जिले में 1835 कोरोना मरीज मिलने की पुष्टि जिला स्वास्थ्य विभाग कर चुकी है। जिसमें सिर्फ सितंबर के 22 दिनों में ही मिले 1446 मरीज शामिल है। जबकि मई, जून, जुलाई और अगस्त में 389 मरीज मिले थे यानी सितंबर में चार गुना ज्यादा मरीज मिल चुके हंै।

भीड़ ही तो है संक्रमण फैलने की मुख्य वजह
शहीद अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर शैबाल जाना ने कहा कि फरवरी से लेकर अब तक बार-बार संदेश दिया जा रहा, अपील भी कर रहे कि सोशल डिस्टेंस का पालन करो और मास्क लगाओ लेकिन अधिकांश लोग नजर अंदाज कर रहे है। भीड़ ही तो संक्रमण बढ़ने की वजह है लेकिन लोगों को इसका अंदाजा नहीं है। ट्रेवल हिस्ट्री में अधिकांश लोग भीड़ का हिस्सा बने है, जो संक्रमित पाए गए है। मास्क पहनना बहुत जरूरी है। समझदारी दिखाते तो जिले में केस 1900 के आसपास नहीं होता। 82 प्रतिशत ऐसे लोग है, जिनमें लक्षण नहीं है। लेकिन संक्रमित हो सकते हैं।

जानिए, 30 सितंबर तक कैसी रहेगी व्यवस्था

  • बालोद, दल्लीराजहरा, सिकोसा, अर्जुन्दा, गुंडरदेही, डौंडीलोहारा, डौंडी, गुरूर में लॉकडाउन अवधि तक पोस्ट ऑफिस बंद रहेगा। इस संबंध में दुर्ग डाकघर के प्रवर अधीक्षक ने आदेश जारी किया है।
  • सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक पेट्रोल पंप खुला रहेगा। मास्क लगाने वालों को ही पेट्रोल व डीजल दिया जाएगा।
  • इमरजेंसी सेवा के चलते मेडिकल स्टोर्स पहले की तरह सुबह से रात तक खुली रहेगी। संचालकों ने अपील की है कि जरूरत हो तब पहुंचे, बेवजह भीड़ न बढ़ाए।
  • सब्जी मंडी 30 सितंबर तक नहीं खुलेगी। पसरा लगाकर थोक व चिल्हर विक्रेता सब्जी नही बेचेंगे।
  • इमरजेंसी केस है, इसलिए शासकीय व प्राइवेट अस्पतालों में ओपीडी खुली रहेगी लेकिन गंभीर केस को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • सुबह 6 से 9 बजे तक आपके घर में शहर हो या गांव के विक्रेता जो दूध देने पहुंचते है, वे आएंगे।
  • सुबह 6 से 9 बजे तक आपके घर में हॉकर को अखबार वितरित करने लॉकडाउन से मुक्त किया गया है। इसलिए पुलिस के जवान हाकरों को नहीं रोकेंगे।

तीन दुकानें सील: एसडीएम, तहसीलदार ने बालोद शहर में घूमकर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले व्यापारियों पर कार्रवाई की। तीन दुकानों को सील किया गया है। राजस्व, पुलिस व नपा विभाग के अफसर व कर्मचारी पिछले तीन दिन से लॉकडाउन को लेकर व्यापारियों को समझाइश दे रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें