पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सदर रोड पर लग रही भीड़:ट्रैफिक जाम तय, क्योंकि बुधवारी बाजार में जगह कम, चबूतरे के बजाय जमीन पर ही लगा रहे पसरा

बालाेद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर पालिका, राजस्व व पुलिस विभाग की संयुक्त कार्रवाई के बाद भी नहीं मान रहे व्यापारी

रविवार को सुबह 10 बजे नपा टीम के कर्मचारियों ने जयस्तंभ चौक के पास पुराना कलेक्टोरेट के सामने सब्जी पसरा लगा रहे व्यापारियों को समझाइश देकर बुधवारी बाजार भेजा। भले ही नपा, राजस्व व पुलिस विभाग ने संयुक्त कार्रवाई कर यहां पसरा लगा रहे व्यापारियों को हटा दिया है लेकिन शहर के सबसे बड़े बुधवारी बाजार, सदर रोड में जाम की स्थिति बनी ही रहेगी क्योंकि यहां पसरा लगाने पहले से जगह कम पड़ रही है, तभी तो 40 से ज्यादा व्यापारी रोड किनारे पसरा लगाने मजबूर हुए अब फिर से वहां भेजा रहा है। लिहाजा भीड़ और बढ़ेगी। साथ ही अधिकांश व्यापारी चबूतरा का उपयोग नहीं कर रहे हैं। जिसे नपा के अफसर व जनप्रतिनिधि भी स्वीकार कर तर्क दे रहे हैं कि चबूतरा का उपयोग करने के बजाय चिल्हर व्यापारी ज्यादा ग्राहकी के चक्कर में रोड किनारे या बीच में ही पसरा लगाना चाह रहे हैं। 300 पसरा लगाने के लिए चबूतरा की व्यवस्था नपा, प्रशासन करें, तो लोगों को राहत मिल सकती है। फिलहाल सदर रोड पर बुधवारी बाजार में लोगों की भीड़ लग रही हैे।

सुबह मंडी तो शाम को बाजार में लग रही भीड़
नपा की प्लानिंग व्यवस्थित नहीं होने से अव्यवस्था का आलम है। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह सब्जी मंडी तो शाम को बाजार स्थल जहां पसरा लगता है, वहां स्थिति बिगड़ जाती है और लोगों को जाम की स्थिति से जूझना पड़ता है। प्रत्येक रविवार व बुधवार को यह स्थिति बन ही जाती है।

पालिका की चेतावनी का नहीं हो रहा कोई असर
नपा ने व्यवस्थापन का जो प्लान बनाया है, उस पर कुछ नहीं हो पाया है। स्थायी व्यवस्थापन के बाद ही शहरवासियों को राहत मिलेगी। वरना बाजार स्थल और सदर रोड में लोग फंसते ही रहेंगे। सोशल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य रुप से करना है। लेकिन यहां ऐसा नहीं हो रहा है।

व्यवस्था सुधारने 2018 से प्लान पर हुआ कुछ नहीं
लोगों को राहत देने व ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए सब्जी मंडी को शहर से बाहर करने की प्लानिंग 2018 से बनी है। अक्टूबर में कुंदरूपारा के मैदान में मंडी व बाजार को शिफ्ट किया गया था लेकिन कुछ दिन बाद ही व्यवस्था बिगड़ गई। सोशल डिस्टेेंसिंग टूट रही है।

ज्यादा ग्राहकी के चक्कर में चबूतरे का उपयोग नहीं
शहर के व्यस्ततम सदर रोड, बुधवारी बाजार की तस्वीर बदलने नगर पालिका की ओर से कभी ट्रांसपोर्ट नगर, पांडेपारा तालाब के आसपास तो कभी कुंदरूपारा मैदान में सब्जी मंडी, मछली मार्केट व्यवस्थापित करने की प्लानिंग बनाई जाती है लेकिन हर बार व्यापारी विरोध करते है और प्रशासन यानी अफसर भी मौन हो जाते हैं। लिहाजा प्लानिंग का हश्र जस की तस हो जाती है। नपाध्यक्ष विकास चोपड़ा ने बताया कि चबूतरा का उपयोग करने व्यापारियों को कहा गया है लेकिन ज्यादा ग्राहकी के चक्कर में अधिकांश जमीन पर ही पसरा लगाकर बैठ जाते है।

जानिए, व्यापारी आखिर क्यों नहीं जाना चाहते
बुधवारी बाजार में पसरा लगाने को लेकर पहले से स्थान तय है कि कहां-कहां किसे पसरा लगाना है। आसपास जितने भी दुकानें है, वहां के दुकानदार भी चाहते हैं कि सब्जी के चिल्हर व थोक व्यापारी यहीं रहे। ताकि लोगों का आना-जाना लगा रहे और लोग दुकान में पहुंचे।

एक्सपर्ट व्यू: सब्जी मंडी को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करें
नपा के रिटायर्ड सीएमओ आरपी यादव ने कहा कि दीपावली पर्व के दौरान व्यवस्था सुधारने अस्थायी प्लानिंग की गई थी, कुछ हद तक राहत मिली। लेकिन फिर से स्थिति जस की तस हो गई है। हमारे हिसाब से यहां की तस्वीर तभी बदलेगी जब नपा अपने प्लानिंग अनुसार 250 मीटर के दायरे में चल रहे सब्जी मंडी व मछली, मटन मार्केट को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करेगी। जमीन के बजाय चबूतरा में जब सब्जी बेचने वाले नजर आएंगे। चबूतरा बना है लेकिन अधिकांश का उपयोग नहीं हो रहा है। इससे हालात सुधर नहीं रहे है। मछली पसरा, सब्जी मंडी को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने की योजना पर काम करने की जरूरत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें