पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधानी जरूरी:वायरस एक्टिव है- नवंबर में 7 वीं बार 100 से ज्यादा लोग संक्रमित, 7 माह में ऐसा पहली बार, रहें अलर्ट

बालाेद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दीपावली के बाद जांच की रफ्तार बढ़ने के साथ ही मरीजों की संख्या भी बढ़ते क्रम पर, सैंपल अधिक ले रहे

जिले में कोरोना तेजी से कहर बरपा रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि गुंडरदेही ब्लॉक के खलारी आइसोलेशन सेंटर में सिर्फ 12 बेड ही खाली हैं। केस इसी तरह से बढ़ते क्रम पर रहेगा तो मरीजों को सुरक्षित रखना स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती रहेगी। मजबूरी में होम आइसोलेट करने की नौबत आएगी। बहरहाल दीपावली के बाद सैंपल की रफ्तार बढ़ने के साथ ही मरीजों की संख्या भी बढ़ते क्रम पर है। नवंबर के बीते 26 दिनों में ही 7 बार 100 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। जबकि इसके पहले बीते माह मई से लेकर अक्टूबर में यह स्थिति नहीं बनी थी। नवंबर में 25 हजार 364 करा चुके जांच, 2144 संक्रमित: इस माह कोरोना जांच कराने वालों की संख्या 25 हजार 364 पहुंच गई है। जिसमें 2 हजार 144 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह आंकड़ा बढ़ते क्रम पर रहेगा इसलिए सावधानी जरूरी है। 31 अक्टूबर तक 52 हजार 324 लोग कोरोना जांच के लिए सैंपल दे चुके थे। तब 4 हजार 645 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। रोजाना केस बढ़ते क्रम पर रहने का अनुमान है. जांच के लिए सैंपल लक्ष्य भी 1139 तय किया गया है।

जानिए कब-कब 100 से ज्यादा संक्रमित मिले
2 नवंबर को 115 मरीज मिले थे। इसी तरह 6 नवंबर को 101, 8 नवंबर को 129, 12 नवंबर को 115, 19 नवंबर को 123, 23 को 142, 26 नवंबर को 124 मरीज मिलने की पुष्टि जिला स्वास्थ्य विभाग ने की है। इधर स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रियता बनाए हुए है।

मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंस का पालन करें
कलेक्टर जनमेजय महोबे, जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों से अपील की गई है कि कोरोना से खुद और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए अभी सावधानी, जिम्मेदारी जरूरी है। इसलिए गाइडलाइन का पालन करें। किसी तरह की लापरवाही हुई तो खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। केस बढ़ते क्रम पर है इसलिए जागरूक बनें। कलेक्टर ने कहा है कि सभी सावधानी बरतें।

परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट निकली निगेटिव
नयापारा के पार्षद मोहन कलिहारी ने बताया कि 25 नवंबर को कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग टीम ने शिविर का आयोजन किया था। जिसमें 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 45 से ज्यादा लोगों की निगेटिव आई है। हमारे वार्ड में जिस युवक की मौत हुई थी, उनके परिवार के अधिकांश सदस्यों ने टेस्ट कराया है, रिपोर्ट निगेटिव आने की जानकारी मिली है।

एहतियात, अब लक्ष्य से ज्यादा लोग करा रहे जांच
नवंबर में दीपावली के पहले और इसके एक सप्ताह बाद यह स्थिति बन रही थी कि कोरोना जांच के लिए तय लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पा रही थी। पिछले सप्ताह से 1100 से 1300 के बीच लोग जांच के लिए सैंपल दे रहे है। विभाग ने एक दिन में 1139 लोगों का सैंपल लेने का लक्ष्य तय किया गया है। गौरतलब है कि संक्रमण ज्यादा न बढ़ें इस उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की ओर से जिले में रोजाना एआरटी यानी एंटीजन रैपिड किट से जांच के लिए पहले 520 फिर 800 सैंपल कलेक्ट करने का लक्ष्य तय किया गया था। जिसे बढ़ाकर 849 की गई है। इसके लिए फीवर क्लीनिक के अलावा ब्लॉकवार लक्ष्य तय किए गए है। सक्रियता बढ़ाए हैं।

1248 ने कराई जांच, 113 संक्रमित, 994 एक्टिव केस
शुक्रवार को जिले में एक हजार 248लोगों ने कोरोना जांच के लिए सैंपल दिया। जिसमें 113 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। लगातार दूसरे दिन 100 से ज्यादा मरीज मिले। कोरोना को मात देकर 76 लोग डिस्चार्ज हुए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन अनुसार बालोद ब्लॉक में 21, डौंडी में 38, डौंडीलोहारा में 15, गुरूर में 25 व गुंडरदेही ब्लॉक में 14 नए मरीज मिले। अब तक जिले में 6 हजार 902 संक्रमित मिल चुके है। जिसमें 5 हजार 853 डिस्चार्ज हो चुके है। वहीं अब तक 78हजार 936 लोग कोरोना जांच करा चुके है। अभी 994 एक्टिव केस है। जिसमें 469 संक्रमित घर में इलाज करा रहे है। 6 कोविड सेंटर में 346 मरीज भर्ती हंै।

एक्सपर्ट व्यू: केस बढ़ रहा, यह लापरवाही का नतीजा
रिटायर्ड सीएमएचओ डॉ. एकेएस रात्रे ने बताया कि केस बढ़ रहा है, यह लापरवाही का ही परिणाम है। वर्तमान समय यानी कोरोना काल में किसी न किसी माध्यम से सूचना दी जा रही है कि मास्क ही वैक्सीन है और सोशल डिस्टेंस भी जरूरी है। बावजूद लोग लापरवाही कर रहे है। संक्रमित होने के पहले लोग कई लोगों के संपर्क में आ रहे है। अब तो ट्रेवल हिस्ट्री भी खंगाली नहीं जा रही है। ऐसे में खुद और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए मास्क जरूर पहने।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser