पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मानसून की तूफानी वापसी...:10 घंटे तेज बारिश से कॉलोनियों में भरा पानी, इधर बांधों का बढ़ा जलस्तर

बालोद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
क्षेत्र में 10 घंटे तक लगातार बारिश के कारण रविवार को सुबह 10.40 बजे रेलवे स्टेशन कॉलोनी गणपति नगर में जलभराव की स्थिति रही। - Dainik Bhaskar
क्षेत्र में 10 घंटे तक लगातार बारिश के कारण रविवार को सुबह 10.40 बजे रेलवे स्टेशन कॉलोनी गणपति नगर में जलभराव की स्थिति रही।
  • तांदुला में जलभराव से तीन जिलों को राहत, सिंचाई के लिए पानी छोड़ने पर विचार कर सकता है विभाग

बंगाल की खाड़ी व आसपास के राज्यों में मानसून द्रोणिका, चक्रीय चक्रवाती घेरा, द्रोणिका सक्रिय होने से इस सीजन में पहली बार शनिवार रात 10 बजे से रविवार सुबह 8 बजे तक 10 घंटे में ही जिले में 29.7 मिमी औसत बारिश होने की पुष्टि मौसम विभाग रायपुर ने की है।

इस दौरान डौंडी तहसील में सबसे ज्यादा 41.4 मिमी, गुंडरदेही में 36.9 मिमी, अर्जुन्दा में 27.3 मिमी, डौंडीलोहारा में 25.8 मिमी, गुरूर में 24.7 मिमी, बालोद में 22 मिमी बारिश हुई। देर रात तक खुशनुमा मौसम के बीच जिलेभर के अधिकांश हिस्सों में रुक-रुककर बारिश होने का सिलसिला जारी रहा। जिसके बाद धूप-छांव के बीच बादल छाए रहे। लगातार बारिश से रविवार सुबह 10 बजे के बाद रेलवे स्टेशन कॉलोनी गणपति नगर, नयापारा सहित आसपास के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति रही। घरों के सामने पानी भरने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुबह 8 बजे के बाद किस ब्लॉक में कितनी मिमी बारिश हुई। इसे सोमवार को काउंट किया जाएगा।

अब तांदुला डैम में 20 व गोंदली में 21.20 फीट पानी भरा
रविवार को दोपहर 3.44 बजे तांदुला डैम का जलस्तर 20 फीट तक पहुंच गया। जो शुभ संकेत है। वहीं अब तक नहर, नालियों के माध्यम से ऊपरी क्षेत्र का पानी पहुंच रहा है इसलिए जलस्तर बढ़ते क्रम पर रहेगा। 12 जुलाई की स्थिति में तांदुला का जलस्तर महज 8.30 फीट था। दो माह में ही 11.70 फीट का इजाफा हुआ। अब जरूरत पड़ने पर सिंचाई के लिए पानी छोड़ने पर सिंचाई विभाग विचार कर सकता है। इधर गोंदली डैम का जलस्तर भी 21.20 फीट तक पहुंच गया है। लिहाजा आने वाले समय में जरूरत पड़ने पर डौंडीलोहारा व बालोद ब्लॉक के किसानों को मांग अनुरूप सिंचाई के लिए पानी मिल सकेगा। आने वाले समय में जलाशयों का जल स्तर और बढ़ने की उम्मीद है। क्योंकि अभी और बारिश होगी।

तापमान तीन डिग्री लुढ़का गर्मी व उमस से मिली राहत
दिनभर अधिकांश समय के लिए बादल छाए रहे इसलिए अधिकतम तापमान 27 डिग्री व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहा। नमी की मात्रा 86 फीसदी रही। औसत 11 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। जिससे लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली। भादो में हो रही बारिश के कारण बालोद समेत तीन जिलों में िसंचाई व पेयजल संकट दूर होगा। क्योंकि तांदुला समेत सभी जलाशयों में अब पर्याप्त पानी भर गया है।

आज भी धूप-छांव के बीच बारिश होने की संभावना
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि सोमवार को अधिकांश स्थानों पर धूप-छांव के बीच बारिश के आसार है। अधिकतम तापमान में गिरावट संभावित है। वर्तमान में एक सुस्पष्ट चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा है, जो प्रबल अवदाब में परिवर्तित हो सकता है। 2 मानसून द्रोणिका भी सक्रिय है।

खबरें और भी हैं...