पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी :4 हजार क्विंटल सोयाबीन बीज बोए पर अंकुरण नहीं

बेमेतरा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि विभाग ने बीज के अंकुरण को लेकर शुरू की जांच, किसानों के खेत में पहुंच रही टीम
Advertisement
Advertisement

सरकारी केंद्रों से अग्रिम खाद-बीज उठाव योजना के अंतर्गत शासन द्वारा प्रमाणित सोयाबीन बीज में अंकुरण की समस्या किसानों के लिए मुसीबत बन चुकी है। बड़ी संख्या में किसानों को सरकारी बीज अंकुरण की समस्या व परेशानी हो रही है। इस वर्ष अभी तक 3565 हेक्टेयर में सोयाबीन की बोनी हो चुकी है और सहकारी केंद्रों को बीज निगम के माध्यम से 4 हजार क्विंटल सोयाबीन विभिन्न वैरायटी के भेजे गए थे, जिसमें 9305 वैरायटी में अंकुरण की समस्या आ रही है। जबकि बीज निगम में अभी तक बेमेतरा जिले से 4000 क्विंटल सोयाबीन की आपूर्ति की है। किसानों के लिए भेजे गए सोयाबीन की वैरायटी में 335, 9560 व 9752 व 9305 किस्म शामिल हैं। 
पिछले साल की तुलना में इस बार सोयाबीन बहुत कम रकबे में बोया जा रहा है। कृषि विभाग के अनुसार निजी व सरकारी केंद्रों के माध्यम से किसानों द्वारा अब तक 5688.20 क्विंटल सोयाबीन बीज के लिए उपयोग किया गया है। इसके अलावा पिछले वर्ष की तुलना में इसकी बोआई अभी काफी पिछड़ चुकी है। जबकि पिछले साल सोयाबीन की खेती 23751 हेक्टेयर में की गई थी। इस वर्ष यह घटते क्रम में है। 
बीज प्रक्रिया तक नहीं पहुंची शिकायत: बीज निगम के माध्यम से जिले के सभी सहकारी केंद्रों को 4 वैरायटी के सोयाबीन बीज भेजे गए। बीज प्रक्रिया केन्द्र प्रभारी तुकाराम सोनकर बताते हैं कि फिलहाल बीज के अंकुरण को लेकर एक भी शिकायत बीज प्रक्रिया केंद्र तक नहीं पहुंची है। वैसे इस वर्ष सोयाबीन बीज का उठाव कमजोर है। गत वर्ष 6000 क्विंटल की आपूर्ति की गई थी। अभी तक 4000 क्विंटल सोयाबीन ही भेजा गया है 
समस्या की शिकायत मिलने पर की गई जांच: बेमेतरा कृषि विभाग के एसडीओ राजकुमार सोलंकी ने बताया कि बीज निगम के माध्यम से सहकारी केंद्रों से किसानों के द्वारा खरीदे गए सोयाबीन 9305 के अंकुरण को लेकर ग्राम पंचायत देवरबीजा, हड़गांव, छिरहा, नवागांव कला के किसानों ने शिकायत की है। कृषि विभाग के माध्यम से इन किसानों को शिकायत को ध्यान रखते हुए मौके पर खेत का निरीक्षण और जांच पड़ताल किया गया है। जांच कार्यवाही के बाद रिपोर्ट कृषि विभाग के अधिकारी को सौंप दिया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement