पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बढ़ रहा खतरा:नवागढ़ ब्लाॅक में 5, बेरला में 7 व साजा ब्लाॅक में 11 नए मरीज मिले

बेमेतरा/नवागढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी मरीजों को कोविड हॉस्पिटल बेमेतरा में भर्ती किया गया, अब 61 एक्टिव केस

गुरुवार को बेमेतरा जिले में कुल 23 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इनमें नवागढ़ ब्लाॅक में 5, बेरला ब्लॉक में 7 एवं साजा ब्लॉक के दो गांव में 11 नए मरीज की पहचान हुई है। इन सभी मरीज को इलाज के लिए बेमेतरा कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है। सीएमएचओ डॉ.सतीश कुमार शर्मा ने बताया कि नवागढ़ के ग्राम मुरता में एक 50 साल की महिला, ग्राम जूनाडाडू में 44 एवं 48 साल की महिला, ग्राम लालपुर में 40 साल की महिला तथा ग्राम मोहतरा में 48 साल की महिला संक्रमित पाई गई है। बताया गया है कि 50 वर्षीय महिला जो पॉजिटिव मिली है वह लखनऊ से मध्यप्रदेश के रास्ते नवागढ़ ब्लॉक के मुरता गांव पहुंची थी। वह होम क्वारेंटाइन में थी। 10 अगस्त को उसका सैंपल लिए थे जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को मिली। इसी तरह साजा ब्लाॅक के ग्राम पतोरा में 6 पुरुष एवं चार महिला संक्रमित पाए गए हैं। ये सभी मरीज 3 दिन पूर्व संक्रमित पाए गए ग्राम पंचायत सचिव के परिवार के लोग हैं व उनके प्राथमिक संपर्क में आने वाले मरीज हैं। साजा ब्लाॅक के ग्राम जामगांव में एक 21 साल का एक युवक संक्रमित मिला है। जिले में मिले सभी मरीज पूर्व में पाए गए संक्रमित मरीज के प्राथमिक संपर्क में आने वाले लोग हैं। अब इस तरह से जिले में कुल 190 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं, जिसमें से 61 मरीज सक्रिय है व 129 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। गुरुवार को पाए गए सभी मरीजों का सैंपल आरटीपीसीआर के माध्यम से किया गया था।

साजा में आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहा युवक संक्रमित
साजा ब्लॉक के मेडिकल ऑफिसर डॉ.एके वर्मा ने बताया कि ग्राम जामगांव में पाए गए पॉजिटिव मरीज का रेंडम सैंपल भेजा गया था। साथ ही आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहें 10 युवाओं का सैंपल लिया गया था। इसमें एक लड़का संक्रमित पाया गया है। इस लड़के को भर्ती करने के लिए साजा बीएमओ को दिक्कत हुई है। डॉ.एके वर्मा ने बताया कि जब लड़के को संक्रमित पाए जाने की जानकारी दी गई जो वह रायपुर जाने की बात करने लगा, जैसे ही स्वास्थ्य टीम ग्राम जामगांव पहुंची तो युवक बेमेतरा के लिए रवाना हो चुका था। उसे पकड़कर बेमेतरा कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। इसी प्रकार बेरला ब्लाॅक के ग्राम पिरदा में 6 लोग संक्रमित पाए गए है। इनमें 3 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा 1 पुरुष मरीज ग्राम भिंभौरी में पाया गया। कुल मिलाकर जिले में गुरुवार को 23 मरीजों की पहचान हुई है। इन सभी को बेमेतरा के कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है।

लगातार बढ़ रहे हैं मरीज
बीते 3 दिन से बेमेतरा जिले में संक्रमित मरीज की संख्या बढ़ती जा रही है। सोशल डिस्टेंस व मास्क को लेकर प्रशासन द्वारा सख्ती नहीं बरते जाने के कारण संक्रमण की आशंका ज्यादा है। ग्रामीण क्षेत्र में सोशल डिस्टेंस एवं मास्क के उपयोग को लेकर जागरूकता का अभाव अभी भी बराबर है। यही कारण है कि लोगों को जागरुकता की कमी व प्रशासन द्वारा सख्ती नहीं दिखाए जाने के कारण आने वाले समय में स्थिति और भी खराब हो सकती है।

सभी गांव कंटेनमेंट जोन
गुरुवार को जिले में एक साथ 23 कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद प्रशासन ने संबंधित गांव को कंटेनमेंट घोषित कर दिया है। इस संबंध में कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि जो व्यक्ति संक्रमित मरीज के संपर्क में आए होंगे वे जांच जरूर कराए। इसके साथ ही कंटेनमेंट को लेकर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी आदेश को पालन करने निर्देश दिए है, जिस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया गया है। वहां 14 दिन तक किसी भी प्रकार की दुकान व आने-जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें