पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:जिले में गोधन योजना का मिलेगा लाभ, बढ़ेगी आय

बेमेतरा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • योजना की शुरुआत पारंपरिक हरेली पर्व से की जाएगी, शहर में घूमने वाले मवेशियों को गौठान में रखेंगे

छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य होगा, जो पशुपालकों को लाभ पहुंचाने के लिए गोबर खरीदेगा। गोधन न्याय योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ प्रदेश में पारंपरिक हरेली पर्व से की जाएगी। प्रदेश सरकार की इस नई योजना से गौ पालन और गोबर प्रबंधन से पशुपालकों को लाभ होगा।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुले में चराई की रोकथाम व सड़कों व शहरों में जहां-तहां आवारा घूमते पशुओं के प्रबंधन व पर्यावरण की रक्षा के लिए छत्तीसगढ़ राज्य मेें गोधन न्याय योजना शुरू करने का एेलान किया है। सरकार की योजना से गौ-पालन और गोबर प्रबंधन से पशुपालकों को लाभ होगा। गांव में रोजगार व अतिरिक्त आय के अवसर बढ़ेंगे। बेमेतरा जिले में भी इस योजना का फायदा मिलेगा। किसानों के पास खेती के अलावा और कोई आय का साधन नहीं है।

दूसरे चरण के 125 में से 32 गौठान का काम पूरा 
इस योजना से किसान अतिरिक्त आमदनी जुटाकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। हालांक, इस योजना से किसानों को ही नहीं हर वर्ग को फायदा होगा। वनांचल के लोग लघु वनोपज का संग्रहण कर अपनी आजिविका चलाते हैं। प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप सुराजी गांव योजना नरवा, गरुवा, घुरवा अऊ बाड़ी के अंतर्गत नरेगा के अंर्तगत सभी चार ब्लॉक में कुल 191 गौठान निर्माण कार्य किए गए हैं। पहले चरण में 66 में 63 व द्वितीय चरण में 125 गौठान निर्माण कार्य में 32 कार्य पूर्ण हो चुके हैं। इस योजना से शहरों मे खुले मे घूमने वाले पशुओं की रोकथाम होगी। जानमाल व फसल नुकसान पर रोक लगेगी। वर्मी कम्पोस्ट के जरिए जैविक खेती की ओर लोग बढेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें