पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:टंकी तो बनाई, लेकिन पाइपलाइन में प्रेशर नहीं बनने से घरों तक नहीं पहुंच रहा पानी

बेमेतरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 साल पुराने कुएं का इस्तेमाल करने की मजबूरी, नल-जल योजना के बाद भी बनी हुई है पानी की समस्या

ग्राम पंचायत आन्दु में विकास के नाम पर पानी टंकी तो बना दी है, लेकिन ग्रामीण यहां पानी के लिए तरस रहे हैं। पाइपलाइन में प्रेशर नहीं बनने से गांव के किसी घर तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। इसके चलते ग्रामीणों को गलियों में ही पाइप के नीचे गड्डे खोदकर पानी लेना पड़ रहा है। कुछ ग्रामीणों को कुएं के गंदे पानी को भी पीना पड़ रहा है। सालभर पहले लाखों रुपए की लागत से गांव के गली-मोहल्ले में पाइपलाइन बिछाई गई। धीरे-धीरे टंकी का निर्माण भी शुरू किया गया, जिससे ग्रामीणों को उम्मीद थी कि अब पानी की समस्या से मुक्ति मिलेगी। पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, लेकिन ग्राम आन्दु में पानी टंकी लगे सालभर हो जाने के बाद भी ग्रामीणों को इस समस्या से निजात नहीं मिल पाई है।

आयरन वाले पानी को पीने की मजबूरी
आन्दु के ग्रामीण बताते हैं कि गांव में कुएं बने करीब 20 सालों से ज्यादा हो चुका है, जिसका ग्रामीण शुरू से ही उपयोग करते आ रहे हैं। जब गांव में नल-जल योजना के तहत टंकी निर्माण होने लगा तो ग्रामीणों को लगा कि सरकार भी उनके समस्याओं को दूर करना चाहती है, लेकिन ऐसा हो न सका। इसके कारण ग्रामीणों को अब भी कुएं का आयरन युक्त पानी पीना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि इस योजना के तहत उन्हें कोई लाभ नहीं मिल रहा है। जिले में ऐसे कई गांव हैं, जहां नल-जल योजना के तहत पाइप लाइन और पानी टंकी का निर्माण किया गया है, लेकिन आज भी हजारों घरों में पानी नहीं पहुंच रहा है। इसकी जांच की जानी चाहिए, ताकि नल-जल योजना का सुचारू रूप से संचलन हो सके।

पंचायत में प्रस्ताव कर 90 एमएम के पाइप को 140 करेंगे
गांव में करीब 70 से 80 घर हैं, जिन्हें अब भी कुएं से पानी निकलकर पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है। ग्रामीण कमलेश यादव, मनहरण यादव और चंदू यादव ने बताया कि कुएं के पानी में लम्बे समय से दवाई का छिड़काव नहीं किया गया है। इस कारण कुएं में गंदगी बनी हुई है। लेकिन कहीं अन्य जगह साफ पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण इसके पानी को ही पीना पड़ रहा है। आंदु के सरपंच अश्वनी जोशी ने बताया कि वे कलेक्टर के पास आए थे। पाइप की दूरी बढ़ा दी गई थी, जिसके कारण पानी घरों तक पहुंच नहीं पा रहा है। इसके समाधान के लिए अब पंचायत में प्रस्ताव रखा जाएगा कि जो पाइप 90 एमएम का लगा है, उसे 140 एमएम का लगाना है, जिससे पूरे गांव के घरों में पानी पहुंच सके।

80 घरों में पहुंचा नल कनेक्शन, लेकिन एक साल से पानी नहीं
आन्दु में नल-जल योजना के तहत सतनामी पारा और यादव पारा के गलियों में पाइपलाइन बिछाई गई है, जिसमें करीब 80 घरों में बाकायदा नलों का कनेक्शन लगाया जा चुका है, लेकिन सालभर हो जाने के बाद भी घरों में एक बूंद पानी भी नहीं पहुंचा है। इससे ग्रामीण नाराज हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser