पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाक्रांति:बेमेतरा पहुंची कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी से लगाएंगे टीके

बेमेतरा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिलहाल 333 वायल प्राप्त हुआ, जो 3330 खुराक, एक वायल से 10 लोगों का टीकाकरण, कलेक्टर ने किया निरीक्षण

बुधवार शाम के समय जिला अस्पताल परिसर मे स्थापित जिला वैक्सीन व कोल्ड चैन भण्डार गृह में कोरोना वायरस कोविड-19 टीकाकरण के लिए वैक्सीन मिल गई है। इसे लेकर कलेक्टर शिव अनंत तायल ने निरीक्षण किया। उन्होंने दवा के भण्डारण एवं सुरक्षा के संबंध मे सीएमएचओ को आवश्यक निर्देश दिए। सीएमएचओ डाॅ.एसके शर्मा ने बताया कि फिलहाल 333 वायल प्राप्त हुआ है जो कुल 3330 खुराक है। एक वायल (शीशी) मे 10 लोगों के टीकाकरण किया जाएगा। 16 जनवरी से टीकाकरण तीन स्थान पर, जिसमें बेमेतरा जिला अस्पताल, बेरला और नवागढ़ सीएचसी मे प्राथमिकता अनुसार प्रारंभ होगा। डाॅ. शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार सर्वप्रथम स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ, महिला एवं बाल विकास विभाग व सफाई कर्मचारियों को यह टीका लगाया जाएगा। इसके बाद पुलिस विभाग और 50 वर्ष से अधिक आयु समूह के नागरिकों को लगेगा। वहीं किसी भी व्यक्ति को प्रमाण पत्र नहीं दिया जाएगा। लेकिन जिन्हें वैक्सीन लगाई गई है, उनकी जानकारी पोर्टल में अपलोड की जाएगी। ताकि एक व्यक्ति को सिर्फ एक बार ही वैक्सीन लगे। प्रतिदिन 100 लोगों को टीका लगाने की तैयारी : जिले के आम जनता को भी सूची में शामिल कर प्रत्येक दिन 100 लोगों को टीका लगाने की तैयारी है।

वैक्सीन लगाने के बाद भी डेढ़ माह तक मास्क जरूरी
सूची को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेंगे, फिर स्टेट लेवल से वैक्सीन लगाने वालों के पास एसएमएस से एक दिन पहले ही स्थान और समय की सूचना पहुंचा दी जाएगी। जिले के इम्यूनाइजेशन अफसर डॉ.शरद कोहड़े ने बताया कि को-मार्विड (शुगर, बीपी, हाइपर टेशन) वाले मरीजों की सूची गांव के मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा एकत्र किया जा रहा। इससे पता चल जाएगा कि एक घर में कितने को-मर्विड के मरीज है। टीका से पहले लोगो का तापमान चेक किया जाएगा। 100 डिग्री से कम तापमान वाले को ही वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन लगवाने के लिए कोई खास डाइट नहीं लेनी होगी, जैसे आमतौर पर चावल, दाल, सब्जी ही जरुरी है। इसके साथ ही वैक्सीन लगवाने के बाद आधा घंटा लोगों को निगरानी में रखते हुए आराम करायेंगे। आधा घंटे में वैक्सीन के कोई साइड इफेक्ट दिखाई नहीं देता तो लोग अपने काम में लौट सकते है। डॉ.शरद कोहड़े के मुताबिक वैक्सीन लगाने के बाद डेढ़ महीने तक मास्क और सोशल डिस्टेंस बनाए रखना है। क्योंकि वैक्सीन को शरीर में विकसित होने के लिए डेढ़ महीने का समय लगता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser