पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Bemetara
  • Corona — Who Were To Become Speed Breakers, Becoming The Same Speed Spreaders; CMHO Reached Office 3 Days After Getting Infected, Took A Staff Meeting, Visited The District

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब संक्रमण का खतरा बढ़ा:कोरोना-जिन्हें स्पीड ब्रेकर बनना था, वही स्पीड स्प्रेडर बन रहे; संक्रमित होने के 3 दिन बाद ही ऑफिस पहुंचे सीएमएचओ, कर्मचारियों की बैठक ली, जिले का दौरा करते रहे

बेमेतरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएमएचओ डॉ.शर्मा 20 अप्रैल को हुए थे संक्रमित,17 दिन रहना था होम आइसोलेशन में, कलेक्टर तक को नहीं दी जानकारी

जिले में लगातार कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमित को 17 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने निर्देश दिए है। लेकिन इन नियमों को पालन जिले में खुद स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ ने नहीं किया है। दरअसल 20 अप्रैल को सीएमएचओ डॉ.एसके शर्मा ने ट्रू नॉट से कोविड जांच कराया तो देर शाम तक उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

सीएमएचओ के संक्रमित होने के बाद ठीक दो दिन बाद कार्यालय के दो और कर्मचारी संपर्क में आकर संक्रमित हो गए। सीएमएचओ संक्रमित होने के बाद तीन दिन तक घर में रहे। इसके बाद सीएमएचओ ने पदभार ग्रहण कर लिया। सीएमएचओ डॉ.शर्मा तीन दिन बाद कार्यालय में ही नहीं रुके वे लगातार स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक लेते रहे, जबकि उन्हें होम आइसोलेशन में रहना था। लगातार बेमेतरा, नवागढ़, साजा और बेरला ब्लाॅक के स्वास्थ्य केन्द्र का दौरा करते रहे। जिला अस्पताल में ट्रूनॉट सेंटर लैब व कोविड सेंटर का निरीक्षण किया। इसके अलावा अपने कार्यालय में कर्मचारियों से मिलते रहे।

सीएमएचओ के संक्रमित होने के बाद विभाग में हड़कंप मचा रहा। कार्यालय के कर्मचारी भी संक्रमित हुए: जिला अस्पताल में मार्च और अप्रैल में 30 कर्मचारी व अधिकारी कोरोना संक्रमित हो गए है। इसमें 20 स्टॉफ नर्स,4 लैब टेक्नीशियन, एक ओटी टेक्नीशियन और 5 डॉक्टर संक्रमित हुए है। ये सभी संक्रमित होने के बाद 17 दिन होम आइसोलेशन में रहे। वर्तमान में कुछ कर्मचारी अभी भी होम आइसोलेशन में है। जिला अस्पताल में कुछ दिन पहले कर्मचारियों के कोरोना संक्रमण होने के बाद 7 दिन में ड्यूटी में लौटने की आदेश को विभाग ने वापस ले लिया है। सिविल सर्जन ने कर्मचारियों से मौखिक रूप से कहा है कि कोरोना होने पर वे पूर्व की तरह 17 दिन की छुट्टी मिल सकती है। कोरोना संक्रमण एक दूसरे के संपर्क में आने के बाद फैलता है। सीएमएचओ के संक्रमित होने के सिर्फ दो दिन बाद यानी 22 अप्रैल को कार्यालय के कर्मचारी छाया तुमड़े और डीपीएम अनुपमा तिवारी भी कोरोना संक्रमित हुए थे, फिलहाल होम आइसोलेशन में है।

यह है कोरोना गाइड लाइन
अगर कोई व्यक्ति संक्रमित होता है तो उसमें 14 दिन तक संक्रमण रहता है। शुरूआत में 7 दिन तक काेरोना ज्यादा सक्रिय होता है। संक्रमित होने के 14 दिन बाद ही फिर से टेस्ट करा सकते हैं। बीते 23 अप्रैल को राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने एक आदेश जारी कर 17 दिन तक होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए थे।

इसकी जानकारी भी नहीं दी
कोरोना के इस दौर में सबसे ज्यादा जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग के पास है। लेकिन सीएमएचओ ने अपने संक्रमित होने की सूचना कलेक्टर शिव अनंत तायल काे भी नहीं दिया। इतना ही नहीं वे कई विभागीय बैठक में शामिल होते रहे। इसके अलावा संक्रमित होने पर 17 दिन के लिए वे किसी अन्य अफसर को कार्यभार सौंपना था।

जहां गए वहां संक्रमण का खतरा
शासन ने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि कोई भी संक्रमित मिलने पर कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग किया जाए। सीएमएचओ के साथ ऐसा कुछ भी नहीं किया गया। ऐसे में उनके संपर्क में आने वाले भी संदेह में है। उन्हें डर हैं कि वे भी संक्रमित न हो जाए। ऐसे में संक्रमण फैलने का खतरा बना है। लेकिन ड्यूटी के प्रोटोकॉल के चलते कर्मचारी कुछ भी नहीं कर पा रहे हैं।

आइसोलेशन में रहूंगा तो आदेश कौन जारी करेगा- डॉ. शर्मा
इस संबंध में सीएमएचओ डाॅ.शर्मा ने कहा कि तीन दिन में सर्दी-बुखार ठीक होने पर फिर से जांच कराया। तब मेरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे दूसरे को संक्रमण होने का ख़तरा नहीं है। राज्य के आदेश से क्या होता है, मैं होम आइसोलेशन में रहूंगा तो आदेश जारी व पदभार कौन संभालेगा। 17 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना जरूरी नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें